सेहत के लिए अजवाइन का सेवन फायदेमंद है

अजवाइन हर भारतीय की रसोई में बहुत आसानी मिल जाएगी। तासीर गर्म होने की वजह से इसका इस्तेमाल ज्यादा सर्दियों में किया जाता है। इसके अलावा पेट से जुड़ी गंभीर समस्याओं के लिए भी यह बेस्ट दवा मानी जाती है। बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका पाचन तंत्र बहुत कमजोर होता है जिससे भोजन पचाने में दिक्कत आती है ऐसे लोगों को हाजमा ठीक रखने के लिए अजवाइन का चूर्ण या काले नमक के साथ दो चुटकीभर अजवाइन खानी चाहिए।

अजवाइन कैसे करती है मोटापा कंट्रोल
अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि सिर्फ पेट के लिए ही नहीं ब्लकि मोटापे को छूमंतर करने के लिए भी अजवाइन बहुत ही कारगार तरीका है। इसकी मदद से आप नेचुरल तरीके से अपना मोटापा कम कर सकते हैं। इसका पानी शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, जिससे मोटापा अपने आप कम होने लगता है। अगर आप भी मोटापा कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन खाली पेट अजवाइन का पानी पीना पड़ेगा।

कैसे बनाएं अजवाइन पानी
जरूरी सामग्री
अजवाइन-10 ग्राम
पानी-1 गिलास
शहद-1 चम्मच

बनाने की विधिः
रातभर अजवाइन को 1 गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका पानी छान लें और बाद में इसमे 1 चम्मच शहद मिलाकर खाली पेट पीएं। आप चाहें तो छनी हुई अजवाइन को धूप में सुखा कर दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं। लगातार 30 दिन इस पानी का खाली पेट सेवन करें। मोटापा अपने आप कम होना शुरू हो जाएगा।

अगर प्रतिदिन अजवाइन खाने से आपको किसी तरह की परेशानी हो रही है तो एक बार डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें।

यह भी पढ़ें-

नहीं जानते होंगे आप स्ट्रॉबेरी खाने के ये फायदे