अजवाइन है सेहत के लिए फायदेमंद, जानें कैसे

अजवाइन उन मसालों में से है जो व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने में उपयोग में ली जाती है। यह मसाला शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें फाइबर, मिनरल, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक पाई जाती है। इससे पाचन तंत्र सुचारु रहता है जिससे पेट संबंधी बीमारियां दूर हो जाती है। आइये जानें अजवाइन से होने वाले फायदे –

जोड़ों का दर्द ठीक करें

अजवाइन को एक पोटली में बांध लें। अब जहां दर्द हो वहां पर अरंडी का तेल व अजवाइन अप्लाई करें। अब इस तेल को हल्का सा गर्म करके लगाएं।  सुबह-शाम एक ग्राम पिसी दालचीनी में अजवाइन का मिक्स करके लगाएं।

खांसी से दिलाए छुटकारा

अजवाइन में कुछ मात्रा काला नमक और अजवाइन की डाल लें।  इसके अलावा पान के पत्ते में थोड़ी मात्रा अजवाइन की डालें।  फिर इस पत्ते को चबाएं।  ऐसा करने से खांसी से राहत मिलेगी।

पेट संबंधी समस्याओ को करे दूर

पेट संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में अजवाइन बेहद फायदेमंद है।  इसको नींबू का रस और नमक में मिक्स करके लेना चाहिए।  अब इस मिश्रण को कांच के बर्तन में डालकर धूप में रख दें। उसके बाद रस सूखने पर पर सुबह व शाम चूर्ण के रूप में सेवन करें। पेट की प्रॉब्लम्स दूर हो जाएगी।

सि‍र और कान का दर्द से निजात दिलाए

दर्द से राहत पाने के लिए अजवाइन को गर्म कर कपड़े में बांध लें।  अब इस कपड़े को सूंघे। सिरदर्द दूर करने के लिए अजवाइन और अरंड की जड़ को पीसकर माथे पर अप्लाई करें।  कान का दर्द दूर करने के लिए अजवाइन को तिल के तेल में मिक्स करके हल्का गुनगुना करें।  उसके बाद इस मिश्रण को कान में डालें।  ऐसा करने से दर्द से राहत मिलेगी।

शुगर लेवल रहता है कंट्रोल, लौकी के जूस के सेवन से