छोटी-बड़ी कई समस्याओं का इलाज है अजवाइन, जानें कैसे

अजवाइन का इस्तेमाल यूं तो अधिकतर तड़के में ही किया जाता है लेकिन इसका प्रयोग मात्र यही तक सीमित नहीं है। इसमें ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं, जिसकी मदद से अनेक छोटी-बड़ी बीमारियों का इलाज अजवाइन के जरिए किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं अजवाइन के प्रयोग और उसके लाभों के बारे में-

बदलते मौसम में खांसी-जुकाम होना लाजमी है। ऐसे में अजवाइन आपको आराम दिला सकता है। जुकाम होने पर एक चम्मच अजवाइन को क्रश करके कपड़े में बांध लें और इसे इनहेल करें। इससे आपको जुकाम में आराम मिलता है। अगर आप चाहें तो बंद नाक को खोलने के लिए अजवाइन को उबलते पानी में डालकर बतौर स्टीम लें। इससे भी जुकाम से राहत मिलती है।

अजवाइन गले के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। अगर आपको गले में दर्द या खराश की समस्या है तो आप एक चम्मच अजवाइन को एक कप उबलते पानी में डालें। जब यह ठंडा हो जाए तो उस पानी से कुल्ला करें। आपके गले को काफी राहत मिलेगी।

यह गले के साथ-साथ दांतों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। दांतों में दर्द होने पर गुनगुने पानी में एक टीस्पून अजवाइन और नमक डालकर उससे कुल्ला करना काफी आराम देता है।

महिलाओं के लिए अजवाइन का सेवन विशेष लाभ पहुंचा सकता है। खासतौर से, माहवारी के दिनों में असहनीय दर्द से निपटने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन व एक चम्मच गुड़ डालकर उसे उबालें और माहवारी के दिनों में हर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इससे आपको माहवारी के दिनों में होने वाले कष्ट से आराम मिलेगा।