कई स्वास्थ्य समस्याओं को छूमंतर कर देता है अजवाइन,जाने कैसे

अजवाइन का प्रयोग अक्सर घरों में सब्जी बनाने में किया जाता है। लेकिन यह एक ऐसी घरेलू औषधि है, जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने का माद्दा रखता है। तो चलिए जानते हैं अजवाइन के कुछ अचूक घरेलू नुस्खों के बारे में-

अगर आपको कब्ज हो गई है तो आराम पाने के लिए अजवाइन की मदद से चूर्ण बनाएं। इसके लिए 10 ग्राम अजवायन में 10 ग्राम त्रिफला और 10 ग्राम सेंधा नमक मिलाकर पीसकर चूर्ण बना लें। रोजाना इसमें से 3 से 5 ग्राम चूर्ण गुनगुने पानी के साथ लें, बहुत जल्द ही आराम होगा।

अजवाइन पाचन तंत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह पेट संबंधी हर परेशानी को आसानी से दूर करता है। अपच होने पर एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन के बीज उबालें। थोड़ा ठंडा होने पर पिएं। पेट में गैस होने पर एक ग्राम अजवाइन में एक चुटकी नमक मिलाकर चबा.चबा कर खाएं।

अगर बदलते मौसम में खांसी-जुकाम के कारण कफ हो गई है तो एक कप छाछ के साथ एक चम्मच अजवाइन खाएं। वैसे आप चाहें तो एक चम्मच अजवाइन के दानों को हाथ से मसल कर बारीक कर लें और इसे थोड़े से गुड़ के साथ मिलाकर टॉफी की तरह चूसकर सेवन करें। दांत में दर्द या मसूड़ों में समस्या होने पर एक कप पानी में एक चम्मच पिसी अजवाइन और थोड़ा सा नमक उबालें। पानी गुनगुना रह जाए तो उसे मुंह में लेकर कुछ देर रोकें और फिर कुल्ला कर फेंक दें। ऐसा दिन में तीन बार करें।