अजवाइन मोटापे को करता है दूर, जानें और भी लाभ

अजवाइन का प्रयोग अक्सर घरों में तड़के के रूप में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें कुछ ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण इसके सेवन के जरिए आप बहुत सी बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। फिर चाहे बात आपके मोटापे की हो या पेट दर्द की। यह हर परेशानी में आपके काफी काम आता हे। तो चलिए जानते हैं इससे होने वाले लाभ व इस्तेमाल के तरीकों के बारे में-

पीरियड्स में महिलाओं को काफी दर्द होता है। इससे निजात पाने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 15 से 30 दिनों तक भोजन के बाद या बीच में गुनगुने पानी के साथ अजवायन का सेवन करने से दर्द कम हो जाता है।

आजकल अधिकतर लोग अपने मोटापे के कारण परेशान रहते हैं। ऐसे में आप अजवाइन की मदद से बढ़ते वजन पर नियंत्रण पा सकते हैं। इसके लिए रात में एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें। सुबह छान कर एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीने से लाभ होता है। इसके नियमित सेवन से मोटापा भी कम होता है।

गर्भावस्‍था के दौरान अजवाइन का सेवन करना महिलाओं के लिए फायदेमंदह होता है। इससे न केवल ब्‍लड साफ रहता है बल्कि पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को संचालित भी करता है। डिलिवरी के बाद भी अजावइन का पानी पीना महिलाओं के लिए अच्‍छा माना जाता है।

शादी के बाद मोटे हो जाते हैं पुरुष जानिए क्यों