भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र का कदम, मैपिंग पॉलिसी में किया बदलाव

केंद्र सरकार ने ‘आत्मानिर्भर भारत’ अभियान को ध्यान में रखते हुए सोमवार को देश की मैपिंग मॉलिसी में व्यापक बदलाव की घोषणा की है। जिसमें कहा गया हैं कि इससे भारतीय कंपनियों को फायदा होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर इसकी घोषणा करते हुए कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार की दृष्टि में नीतिगत बदलाव एक बड़ा कदम है। उन्होंने कहा हमारी सरकार ने डिजिटल इंडिया को गति प्रदान करने के लिए यह निर्णय लिया हैं।

उन्होंने कहा, जियोस्पेशल डेटा के अधिग्रहण और उत्पादन को नियंत्रित करने वाली नीतियों को उदार बनाना, आत्मानिर्भर भारत के लिए हमारी दृष्टि में एक बड़ा कदम है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा ‘यह संसोधित पॉलिसी देश के स्टार्ट-अप, निजी क्षेत्र, सार्वजनिक क्षेत्र और नवाचारों को चलाने और स्केलेबल समाधानों का निर्माण करने के लिए रिसर्च संस्थानों में अवसरों को अनलॉक करेगी। साथ ही नए रोजगार उत्पन्न करेगी और आर्थिक विकास में तेजी आएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा इसके आंकड़ों की क्षमता से देश के किसानों को भी लाभ मिलेगा। एक अन्य ट्वीट में पीएम ने कहा यह नया सुधार भारत में व्यापार में आसानी से सुधार करने की हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

यह भी पढ़े: PM किसान सम्मान निधि योजना: अटक गया लाखों किसानों का पेमेंट, ऐसे सुधारे गलती
यह भी पढ़े: वैलेंटाइन डे पर 15 पूर्व नक्सली शादी के बंधन में बंधे, दंतेवाड़ा पुलिस ने किया समारोह