जीवन में जरूर दें मेडीटेशन को जगह, मिलते हैं ये लाभ

अगर आप अपनी शारीरिक और मानसिक समस्याओं का एक आसान समाधान चाहते हैं तो आप मेडीटेशन को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं। आपको शायद पता न हो लेकिन मेडीटेशन के जरिए आप बहुत सी परेशानियों से आसानी से निजात पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं मेडीटेशन के फायदों के बारे में-

मिलते हैं जबरदस्त फायदे

मेडिटेशन के जरिए आप अपने आंतरिक व बाहरी स्वास्थ्य का ध्यान बेहद आसानी से रख सकते हैं। इससे आपका मानसिक तनाव तो कम होता है ही, साथ ही इससे दिमाग भी तेज और एक्टिव होता है।इतना ही नहीं, यह आपके इम्युन सिस्टम को भी बूस्टअप करता है। अगर आप हर रोज मेडिटेशन करते हैं तो आपको नींद भी अच्छी आती है। जिससे आपका पूरा दिन खुशहाल बीतता है।

जरूरी है रूटीन

मेडीटेशन सिर्फ एक दिन करने वाली चीज नहीं है। मेडीटेशन का वास्तविक फायदा तभी मिलता है, जब आप मेडिटेशन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाते है। मेडिटेशन रोजाना करना बेहद आवश्यक है। कभी−कभार करने से कोई फायदा नहीं होने वाला।

ऐसे करें मेडिटेशन

मेडिटेशन करने के लिए आप एक जगह बैठ जाएं और आंखें बंद करके गहरी सांस लें। अब आप अपना पूरा ध्यान सिर्फ अपनी सांसो पर ही एकाग्र करें। कुछ देर तक आपका मन विचलित होगा या फिर आपके मन में तरह-तरह के विचार आते हैं तो उन्हें आने दें। बस आप सिर्फ सांसों पर ही फोकस करें। कुछ देर बाद विचार आने काफी हद तक कम हो जाएंगे।

बहुत काम का है संतरा, जानिए कैसे !