Diabetes के मरीजों के लिए फायदेमंद है चना, जानिये डाइट में शामिल करने का तरीका

डायबिटीज का खतरा बढ़ाने वाले प्रमुख कारकों में डाइट, लाइफस्टाइल, पर्यावरण और कफ दोष बढ़ाने एवं असंतुलित करने वाली चीजें शामिल हैं। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को अपना शुगर लेवल लगातार चेक करते रहने के साथ ही उसे कंट्रोल में रखने की सलाह दी जाती है। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए या उसकी चपेट में आने से बचने के लिए लोग जीवन शैली में उचित बदलाव और संतुलित आहार की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा डायबिटीज में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इस बात का भी पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों के लिए चना का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। आइए जानते हैं चने को कब करें डाइट में शामिल-

डायबिटीज के मरीजों के लिए चना क्यों है फायदेमंद: चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स पाए जाते हैं। इस वजह से इसका सेवन करना डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा चना में एंटीऑक्सीडेंट भी उच्च मात्रा में मौजूद होता है जिससे ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल होता है। डायबिटीज की बीमारी के लिए चना का सेवन रामबाण है, क्योंकि चना शरीर में एक्स्ट्रा ग्लूकोज की मात्रा को भी कम करता है।

डायबिटीज के मरीज कब करें चना का सेवन: डायबिटीज के मरीजों के लिए सुबह-सुबह खाली पेट चने का सेवन करें। इसके अलावा दो मुठ्ठी चना खाने से शुगर की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही चने से बना हुआ सत्तू पिएं। इससे भी काफी आराम मिलेगा। रात को चने को भिगो दें फिर इस सुबह इसे पीसकर इसमें चीनी और पानी मिला कर पी लें।

डायबिटीज के मरीजों के लिए अन्य उपाय:
डायबिटीज के स्तर को कम करने के लिए रोज दो से तीन तुलसी के पत्ते खाली पेट लें। आप इसका जूस भी ले सकते हैं।
सौंफ खाने से डायबिटीज नियंत्रण में रहता है। नियमित तौर पर भोजन के बाद सौंफ खानी चाहिए।
जामुन इंसुलिन रेग्युलेशन में काफी फायदेमंद है। इसलिए आप जामुन खाने के साथ−साथ उसके पत्तों को सुबह-शाम चबाएं।
अगर आपको शुगर की बीमारी है तो आप शहद में एक चुटकी हल्दी और सूखे आंवले का पाउडर मिलाकर उसका सेवन करें।
करेले को डायबिटीज की औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका कड़वा रस शुगर की मात्रा कम करता है।

यह भी पढ़े-

Anupamaa: निधि शाह और पारस कलनावत की शादी करवाना चाहते हैं फैंस, ऑनस्क्रीन देवर भाभी को बता रहे हैं कपल