चने अंकुरित करके खाने से मिलते है फायदे दुगने

अंकुरित अनाज के फायदों के बारे में जरूर सुना होगा। बचपन में किताबों में भी अंकुरित चीज़ें खाने के बारे में कहा जाता था। कई पुराने लोगों और जिम करने वालों को आपने सुबह के नाश्ते में अंकुरित चने खाते हुए भी देखा होगा। आपको शायद पता नहीं है अंकुरित चनों को खाने के कितने फायदे हैं।

काले चने में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है। इसे भिगोकर खना हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है और साथ में अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो यह आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होते हैं। लेकिन इनका सेवन छिलकों के साथ ही करना चाहिए।

काले चने खाने के बहुत फायदे हैं परन्तु इन्हें अंकुरित करके खाने से इनके फायदे दुगने हो जाते हैं।

अगर आप जिम या घर पर ही एक्सरसाइज करते हो तो आपको अंकुरित काले चने जरूर खाने चाहिए। आपको बता दें 100 ग्राम कले चने में 19 ग्राम प्रोटीन, विटामिन ए, कैल्सियम और आयरन होता है।

त्वचा को नि‍खारने के लिए भी काले चनों का प्रयोग किया जाता है। इसको करने के लिए आपको भीगे हुए चने को दूध के साथ पीसना है। अब इसमें शहद और हल्दी मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाने से रंग साफ होता है और हमारी त्वचा भी बहुत दमकने लगती है।

रात को चीनी मिट्टी के बर्तन में चनों को भिगो लें अब इन्हें अगली सुबह सेवन खाएं। रोजाना ऐसा करने से पुरूषों की कमजोरी दूर होने के साथ ही अन्य समस्याएं भी समाप्त होती हैं।