किचन में रखे मसालों को इन टिप्स से जांचें खराब हैं कि अच्छे, जानें यहां

Kitchen Hacks : बारिश के मौसम में नमी बढ़ जाने के कारण मसालों के खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. इसलिए समय-समय पर धूप दिखाना पड़ता है, ताकि सुगंध और रंग दोनों कायम रहे. चलिए जानते हैं कैसे मसालों की देखभाल करें कि वो खराब ना हों.

Kitchen tips : किचन में मसालों (spices) की अहम भूमिका होती है. ये खाने का स्वाद (taste) तो बढ़ाते ही हैं साथ में सेहत (health) का भी ख्याल बखूबी रखते हैं. बिना इनके भारतीय खाना (Indian food) पूरा नहीं होता है. भोजन की जान मसालों को भी मौसम के हिसाब देखभाल करना पड़ता है. बारिश के मौसम में नमी बढ़ जाने के कारण इनके खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. इसलिए इन्हें समय-समय पर धूप दिखाना पड़ता है ताकि सुगंध और रंग दोनों कायम रहे, तो चलिए जानते हैं कैसे मसालों की देखभाल करें कि वो खराब ना हों.

इन संकेतों से जानें मसालों का हाल

– अगर आपके खाने से खुशबू आना बंद हो जाए तो समझ जाइए मसाले खराब हो गए हैं. इसलिए जितनी जल्दी हो मसालों को किचन से हटाकर फ्रेश मसाला स्टोर कर दें.

-आपके खाने में अगर स्वाद नहीं आ रहा है तो समझिए आप जो मसाले इस्तेमाल कर रही हैं वो एक्सपायर हो चुके हैं. ऐसे में आपको उनका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए.मसाले खराब ना हों इसेक लिए आप उनका पाउडर नहीं बल्कि साबुत ही डिब्बे में स्टोर करें.

-मसालों को हमेशा ठंडी जगहों पर स्टोर करें. इसके लिए आप एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करें. वहीं मसालों को कभी भी खुला ना रखें और गीले हाथों से ना छुएं. अब अगर आपके खाने से स्वाद, सुगंध और रंग गायब होने लगे तो समझ जाइए मसालों को बदलने की जरूरत है.

Diabetes के मरीजों के लिए ब्लड शुगर कंट्रोल करना है आसान, बस डेली डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें