महिलाओं और बच्चों के लिए लाभदायक होता है पनीर, जानिए क्यों

यह बात हम सभी लोग जानते हैं कि दूध हमारी सेहत के लिए एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत हैं। दूध में सभी विटामिन और आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं। और इससे बनें पदार्थ भी हम सभी जानते हैं जिस प्रकार दूध से दही ,छाछ ,मलाई और पनीर बनता हैं वो सेहत के लिए कितना अधिक लाभदायक हैं।

लेकिन आज के समय में इन उत्पादों का सेवन कम हो गया हैं जिससे शरीर में बीमारियां दस्तक देती रहती हैं। क्यों कि शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन और आयरन नहीं मिल पाता जिससे रोगुणाओं से लड़ने की क्षमता कम हेा जाती हैं। इन पदार्थोें में सबसे अच्छा पनीर को माना गया हैं जो दूध और दही की कमी को पूरी करने में सहायक हेाता हैं।

लेकिन पनीर को लेकर लोगों के मन में अक्सर ये कन्फ्यूजन रहता है कि इसे खाना हेल्दी है या नहीं। एक शोध के मुताबिक पनीर अगर संतुलित मात्रा में खाया जाए तो वह फायदेमंद होता हैं लेकिन अगर ज्यादा पनीर खाया जाए तो यह नुकसान भी कर सकता है।

वैसे भी हर चीज को सही मात्रा में लेना ही सही होता हैं। पनीर में विटामिन डी पाया जाता हैं जो कैंसर से बचाने में मददगार साबित हेाता हैं। पनीर में उपस्थित कैल्शियम, फॅास्फोरस गर्भवती महिला और उसके बच्चें के स्वास्थ्य के लिए सही प्रोटीन का काम करता हैं।