दांतों व हड्डियों को मजबूत बनाती है चीज़, जानें इससे होने वाले अन्य लाभ

डेयरी उत्पादों का इस्तेमाल दिनचर्या में लोग इस्तेमाल करते हैं। दूध, दही, पनीर से लेकर चीज़ का अक्सर सेवन किया जाता है। जितना दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है उतना ही चीज़ भी। अधिकतर लोग चीज़ का इस्तेमाल फास्ट फ़ूड में करते हैं जिससे व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाया जा सके। चीज में फैट, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस अधिक पाया जाता है। आइये जानें इससे होने वाले फायदे –

मेटाबॉलिज्म को सुचारू रखे

प्रोटीन से भरपूर चीज शरीर के मेटाबॉलिज्म को सुचारू रखने में कारगर होती है। इसमें अमीनो एसिड भी अधिक पाया जाता है जिससे शारीरिक विकास के साथ ही शरीर के सेल्स का निर्माण और पुनर्निर्माण भी अच्छे से हो पाता है।

दांतों को बनाए स्वस्थ

कैल्शियम, फॉस्फोरस की मात्रा चीज में अधिक होती है जिससे दांतों को मजबूत बनाया जा सकता है।  इसके सेवन से दांत कम टूटते हैं।  इसमें पाए जाने वाले खनिज तत्व मुंह में मौजूद लेक्टिक एसिड से दांतों के एनेमल को बचाते हैं।

मानसिक क्षमता सुधारने में कारगर

सैचुरेटिड फैट से भरपूर चीज शरीर को ऊर्जा देती है। इसमें पाए जाने वाले ओमेगा 3, 6 और अमीनो एसिड मानसिक क्षमता को सुधारने बहुत फायदेमंद होते हैं।

हड्डियों को मजबूती दे

चीज में मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम, विटामिन बी और विटामिन डी अधिक होता है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है।  चीज़ प्री-मेनोपॉज, मेनोपॉज, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से निजात दिलाने में लाभदायक होती है।

सेहत के लिए बासी चावल खाना भी है फायदेमंद, जानिए कैसे करे यूज़