बॉडी में मिलने वाले टॉक्सिन को दूर करती है चेरी

लाल रंग का छोटा सा दिखने वाला फल चेरी सेहत के लिए लाभकारी होता हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे तत्व होते हैं जो रोगों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं।

इसमें पाया जाने वाले बीटा-कैरोटीन और क्यूर्सेटिन दिल के रोंगों को कम करने में मददगार साबित होते हैं। अगर आप को नींद नही आती है तथा एक अच्छी नींद के लिए आप भी दवाईयों का सहारा लेते हैं तो रोजाना सुबह तथा शाम को एक गिलास चेरी का जूस पीएं। अच्छी नींद आएगी।

चेरी में 75 फीसदी पानी होता हैं। इसके अलावा इसमें वसा भी नहीं होती हैं। अगर आप इसको रोजाना खाएं तो इससे आपके शरीर के ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा तथा आप हर वक्त अपने अंदर एक ताजगी सी महसूस करेगें और वजन भी कम होगा।

रोजाना कम से कम दस चेरी खाएंगे तो इससे आप को 1.4 ग्राम फाइबर मिलेगा। फाइबर हमारे शरीर की पाचन क्रिया सही रखता है और इस से कब्ज की परेशानी भी दूर होती है।

इसमें फ्लेवोनॉयड तथा फिनॉनिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे हमारे शरीर में कैंसर के बढ़ते टिश्यूज को रोकने मे मदद करता है।

चेरी स्किन को पोषण देती है। पानी से भरपूर चेरी शरीर में मिलने वाले टॉक्सिन को दूर करती है। इससे स्किन कांतिमय और स्वस्थ हो जाती है।

गर्भवती महिलाओं को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए हल्दी