नाखून चबाने से हो सकती है यह बीमारी, जानिए कैसे करें अपना बचाव

अक्सर हमनें देखा हैं की कई लोगों की आदत होती हैं की वे बैठे बैठे नाख़ून चबाते रहते हैं। इतना ही नहीं किसी मीटिंग में बैठे बैठे भी वे नाख़ून को खाते रहते हैं। नाख़ून खाने से बहुत सारी बीमारियां होने लग जाती हैं। नाख़ून खाने से नाखूनों में जमा मेल पेट कीड़े पैदा कर देता हैं, जिससे पेट की समस्या होने लगती हैं। पेट ही नहीं बल्कि अन्य कई समस्याएं हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुँचाती हैं। आईये जानते हैं नाख़ून चबाने से क्या क्या बीमारियां हो सकती हैं।

*नाख़ून चबाने से उंगलियां खराब हो सकती हैं अगर आप हर समय उंगिलयों को मुंह में डालकर नाखून चबाते रहते हैं तो इससे आपकी लार में मौजूद केमिकल उंगलियों की स्किन को खराब कर सकते हैं। लार में मौजूद केमिकल की वजह से स्किन खुरच जाती है और देखने में बहुत बुरी लगने लगती है।

*नाखून खराब हो सकते हैं उंगलियों की नाखून के नीचे एक परत होती है जिसे मैट्रिक्स कहा जाता है। हमेशा नाखून चबाते रहने से नेल मैट्रिक्स पूरी तरह डैमेज हो जाते हैं और आगे चलकर इनसे इनग्रोन नेल्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

*नाखून में इन्फेक्शन हो सकता है जब आप नाखून काटते समय उसका एक बड़ा हिस्सा काट लेते हैं तो इससे नाखून में मौजूद बैक्टीरिया आपके मुंह में चले जाते हैं। इससे इन्फेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। इससे पैरोनशिया नामक इन्फेक्शन हो जाता है जिसमें सूजन, दर्द, रेडनेस और पस से भरे हुई गांठे पड़ जाती हैं।

*पेट खराब हो सकता है आप दिन भर अपने हाथो से तरह तरह की चीजें छूते हैं जिससे कई तरह के बैक्टीरिया आपके नाखूनों में जाकर चिपक जाते हैं। जब आप ऐसे बैक्टीरिया से भरे हुए नाखूनों को अपने मुंह में डालते हैं तो बहुत अधिक मात्रा में बैक्टीरिया आपके पेट में पहुंच जाते हैं और इससे पेट में इन्फेक्शन से लेकर जुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

*बार बार नाखून काटने की वजह से दांतों की जड़ों में मौजूद सॉकेट्स खराब हो जाते हैं जिस वजह से आपके दांत टेढ़े हो जाते हैं।

सिर्फ 7दिन में पेट की चर्बी को दूर भगाएं दालचीनी की एक कप चाय पी कर