सेहत के लिए चीकू बेहद गुणकारी होता है, हर रोज कीजिये सेवन

हमारी सेहत के लिए चीकू बेहद गुणकारी होता हैं, इसे हर रोज यूज करना चाहिए, जिससे सेहत को कई लाभ मिलेंगे। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है, साथ ही इसमें कई खूबियां होती हैं। चीकू के एक फल में 71 फीसदी पानी, 1.5 फीसदी प्रोटीन, 1.5 फीसदी चर्बी और साढ़े पच्चीस फीसदी कार्बोहाइड्रेट होता है।

इसमे विटामिन ए और विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। चीकू के फल में 14 फीसदी शर्करा भी होती है। इसमें फास्फोरस और लौह भी काफी मात्रा में होता है और क्षार का भी कुछ अंश होता है।

पॉलीफेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट के होने की वजह से चीकू में कई एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट होने की वजह से ये शरीर में बैक्टीरिया को आने से रोकता है, विटामिन सी हानिकारक मुक्त कण को नष्ट करता है तथा पोटेशियम, आयरन, फोलेट, और नियासिन पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।

-इसके बीज को पीस कर खाने से गुर्दे की पथरी पिघल कर शरीर से बाहर निकल जाती है। साथ ही ये गुर्दे के रोगों के रोगों से भी बचाता है।

-यह वजन घटाने में बेहद कारगर साबित होता है। ये गैस्ट्रिक एंजाइमों को खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत कर मोटापे से बचाता है।

-अगर आपको दस्‍त हो गए हैं, तो आप ​चीकू का सेवन कर सकते हैं, इससे आपके दस्त ठीक हो जाएंगे। पानी में चीकू को उबाल कर बनाए गए काढ़े को पीने से दस्त से आराम मिलती है। ये बवासीर और पेचिश से भी राहत पहुंचता है।

-चीकू दिमाग को शांत रखने में बेहद सहायता करता है। ये दिमाग की तंत्रिकाओं को शांत और तनाव को कम करने में सहायता करता है। इस प्रकार, ये अनिद्रा, चिंता और अवसाद से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

-इसमें कुछ खास तत्व पाए जाते हैं जो श्वसन तंत्र से कफ और बलगम निकाल कर और पुरानी खांसी में राहत देता है। इस प्रकार ये सर्दी और खांसी से बचाता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए चावल का पानी होता है गुणकारी, सेहत को मिलेंगे ये लाभ