बच्चों को रखना है तंदरूस्त, तो उन्हें अवश्य खिलाये कद्दू

बच्चों के बेहतर विकास के लिए उनका स्वस्थ होना बेहद आवश्यक है। आमतौर पर देखने में आता है कि छोटे बच्चे अपेक्षाकृत जल्द बीमार पड़ते हैं और इसका एक मुख्य कारण उनका गलत खानपान भी होता है। अगर आप बच्चे के आहार पर पर्याप्त ध्यान दें तो इससे बच्चे बार-बार बीमार नहीं पड़ेंगे। ऐसी ही एक सब्जी है कद्दू, अगर आप इसे बच्चे के आहार में शामिल करते हैं तो बच्चे कभी भी बीमार नहीं पड़ेंगे-

  • फाइबर युक्त कद्दू इससे बच्चों के पांचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करता है। अगर आपके बच्चे को पेट से संबंधित समस्या रहती है तो उसको रोजाना कद्दू खिलाना शुरू करें।
  • वहीं इसे आंखों के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ए के साथ अल्फा-कैरोटीन और बीटा-कैरोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इस प्रकार अगर बच्चे इसका सेवन करते हैं तो उन्हें कभी भी चश्मा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • आमतौर पर बच्चों को अत्यधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। कद्दू बच्चों की इस जरूरत को भी पूरा करता है। दरअसल, कद्दू में पोटेशियम भी पाया जाता है। यह शरीर में ऊर्जा को बढ़ा कर इलैक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस ठीक करके मांसपेशियों को सही ढंग से काम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!

Loading...