बच्चों का दिमाग होगा तेज, पिलाएँ ये पदार्थ

A close-up of a biracial toddler drinking orange juice in the kitchen.

हर माता-पिता की चाहत होती है कि उनका बच्चा हर फील्ड में आगे रहें। लेकिन इसके लिए यह आवश्यक है कि उनका दिमाग तेज चले और वह चीजों को जल्दी समझ जाए। अगर आप भी चाहते हैं कि उनका दिमाग तेज चले तो इसके लिए आप कुछ खास पेय पदार्थ पिलाएं।

तो चलिए जानते हैं उन पेय पदार्थों क बारे में-

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए आप बच्चों को अनार का रस पिलाना चाहिए। इसमें मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट सबसे ज्यादा ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से रोकता हैए जिससे बच्चे का दिमाग तेज होने लगता है।

वहीं अनार के जूस के अतिरिक्त एलोवेरा का जूस भी बच्चों के लिए लाभदायक माना जाता है। यह बच्चों में भूलने की आदत में सुधार करता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीनए 10 तरह के विटामिन्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को आंतरिक और बाहरी फिट रखते हैं लेकिन एलोवेरो जूस का टेस्ट थोड़ा अलग होने के कारण बच्चे इसे पीना पसंद नहीं करते। इसके लिए आप इसमें थोड़ा अमरूद या लीची मिला कर जूस तैयार कर सकते हैं।

वहीं चुकंदर का रस भी बच्चों को अवश्य देना चाहिए। इसे पीने से बच्चे की मानसिक शक्ति तो बढ़ती है। इससे दिमाग के सेल्स मजबूत होते हैं और बच्चों का आईक्यूलेवल काफी तेज होता है। इसके अलावा शरीर में खून की कमी दूर होती है।