Breaking News
Home / दुनिया / मुसलमानों पर चीन ने लगाया नया बैन

मुसलमानों पर चीन ने लगाया नया बैन

चीन में अल्पसंख्यक इसाईयों और मुसलमानों पर शी जिनपिंग सरकार की ज्यादतियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। आपको बता दे की ताजा मामले में उइगर मुसलमान बहुल प्रदेश शिनजियांग में अब हलाल के खिलाफ अभियान शुरू किया गया है। प्रशासन ने यह आदेश दिया है कि हलाल उत्पादों पर पूर्ण्तः बैन लगाया जाए क्योंकि इससे समुदाय विशेष में धार्मिक कट्टरता बढ़ सकती है। शिनजियांग की राजधानी उरुमाकी में पार्टी की तरफ से यह महत्वपूर्ण आदेश जारी किया गया।

Loading...

आंकड़ों के मुताबिक चीन में इस वक्त तकरीबन 1 करोड़ 20 लाख से अधिक मुसलमान (12 मिलियन) रह रहे हैं। यहां सरकारी अधिकारियों के लिए जारी आदेश में यह कहा गया कि हलाल उत्पादों और हलाल प्रक्रिया पर सख्ती से रोक लगाया जाए। इसके साथ ही सरकारी अधिकारियों के लिए जारी आदेश में यह कहा गया है कि उन्हें जन-समुदाय के बीच वैचारिक प्रतिबद्धता मजबूत करने की दिशा में पूर्ण्तः काम करना होगा।

आपको बता दें कि मुसलमानों के बीच नॉनवेज खाने के लिए हलाल पद्धति प्रयोग की जाती है। हलाल को इस्लामिक धार्मिक मान्यता के मुताबिक माना जाता है। सरकारी आदेश में यह कहा गया है कि पिछले कुछ वक्त में हलाल उत्पादों के प्रयोग में वृद्धि आई है और इससे धार्मिक कट्टरता बढ़ने की आशंका है। आपको बता दें कि इससे पहले चीन में मुसलमानों के विचार परिवर्तन और उन्हें देशभक्त बनाने के लिए जबरन शैक्षिक कैंप भी भेजने की खबरे भी सामने आई हैं ।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *