US के वीचैट और टिकटॉक पर बैन से बौखलाया चीन, बोला-जल्द देंगे जवाब

अमेरिका द्वारा चीनी एप्स वीचैट और टिकटॉक पर बैन लगाने से चीन बौखलाया हुआ है। चीन का कहना है कि वह अमेरिका के इस कदम का घोर विरोध करेगा। बीजिंग ने वाशिंगटन को चेतावनी देते हुए कहा है कि  वह चीनी कंपनियों के हितों की रक्षा के लिए उसके खिलाफ जवाबी उपाय करेगा। बता दे अमेरिका ने शुक्रवार को टिकटॉक और वीचैट को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा करार देते हुए देश में रविवार से इन्हें प्रतिबंधित करने के आदेश दे दिए है।

गौरतलब है कि कुछ सप्ताह पहले भारत ने भी इन एप्स को प्रतिबंधित कर दिया था। जिसके बाद अमेरिका में पिछले महीने ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 15 सितंबर तक टिकटॉक और वीचैट पर प्रतिबंध लगाने के लिए कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किये थे। जिसमें कहा गया था कि इन कंपनियों को अपना स्वामित्व अमेरिकी कंपनियों कौ सौंपना होगा, तब ही ये देश में परिचालन कर पाएंगी। जिसके बाद अब अमेरिका में इन एप्स पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है।

चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने शनिवार को अमेरिका द्वारा टिकटॉक और वीचैट पर प्रतिबंध की कार्यवाही पर कड़ा विरोध प्रकट किया। मंत्रालय ने कहा कि इन एप्स के डाउनलोड को ब्लॉक करने के अमेरिका के कदम का घोर विरोध करता है। यदि अमेरिका अपने आदेश को वापस नहीं लेता है तो चीन अपनी कंपनियों के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा करने के लिए जरुरी उपाय करेगा। हालांकि, मंत्रालय ने किसी भी जवाबी कार्रवाई को निर्दिष्ट नहीं किया।

यह भी पढ़े: MI VS CSK: IPL 2020 में हिटमैन रोहित शर्मा बना सकते है ये तीन बड़े रिकॉर्ड्स
यह भी पढ़े: ड्रोन के जरिये आतंकियों को हथियार पहुंचा रहा पाकिस्तान, सेना के लिए बना चुनौती