चीन एक महीने से कर रहा है कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल, दुनिया से छिपाया सच

दुनिया से कोरोना वायरस का सच छिपाने वाला चीन कोरोना वैक्सीन का इस्तेमाल भी चोरी-छिपे पहले ही शुरू कर चुका है। पिछले एक महीने से चीन वैक्सीन का इस्तेमाल कर रहा है। चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। उसने बताया कि चीन में चिकित्सा कर्मियों और सीमा निरीक्षक अधिकारियों को एक महीने से अधिक समय से कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। इस खुलासे के बाद चीन के खिलाफ विश्व में आक्रोश तेज हो सकता है।

एक इंटरव्यू के दौरान नेशनल हेल्थ कमिशन के साइंस एंड टेक्नॉलजी डिवेलपमेंट सेंटर के डायरेक्टर झेंग झोंगवेई ने कहा कि सरकार ने 22 जुलाई को कोरोना वैक्सीन के ‘आपातकालीन इस्तेमाल’ को मंजूरी प्रदान की थी। चीनी टीका प्रबंधन कानून आपात इस्तेमाल के तहत गैर-मंजूर टीके को उन लोगों पर इस्तेमाल करने की परमिशन देता है जिनके एक निश्चित अवधि में संक्रमित होने का खतरा है। अधिकारी ने टीके की संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

बता दे चीन में सात कोरोना वैक्सीन पर काम चल रहा है, जिनमें से चार अंतिम फेज की टेस्टिंग में शामिल हैं। शंघाई के प्रतिरक्षा विज्ञानी ताओ लीना ने रविवार को कहा कि सटीक आंकड़े दे पाना मुश्किल है क्योंकि चीनी सेना ने जन टीकाकरण शुरू किया है, लेकिन ब्योरा नहीं दिया है।

यह भी पढ़े: कौन तोड़ेगा सचिन के महाशतक का विराट रिकॉर्ड, इरफान पठान ने दिया यह जवाब
यह भी पढ़े: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कोरोना संक्रमित, ट्वीट कर दी जानकारी