भारत की घेराबंदी के लिए चीन ने चला नया पैंतरा, नेपाल के बाद अब बांग्लादेश पर दिखाई मेहरबानी

चीन ने भारत को चारों तरफ से घेरने के अपने प्रयासों को एक कदम और आगे बढ़ा दिया है। दरअसल, चीन ने नेपाल के बाद अब बांग्लादेश पर भी मेहरबानी दिखाना शुरू कर दिया है। चीन ने बांग्लादेश को आर्थिक रूप से मेहरबानी दिखाते हुए मत्स्य और चमड़ा समेत 5161 उत्पादों पर 97 प्रतिशत की छूट देने का एलान किया है। बांग्लादेश विदेश मंत्रालय ने पुष्टि करते हुए कहा है कि चीन ने बांग्लादेश के लिए 5161 उत्पादों पर 97 प्रतिशत तक टैरिफ को खत्म किया है।

बांग्लादेश को आर्थिक छूट देने का चीन का यह पैंतरा भारत की घेराबंदी करने का एक नया कदम है। गौरतलब है कि अन्य देशों की तरह बांग्लादेश में भी कोरोना वायरस ने जमकर तबाही मचाई है। इस वजह से उसे कई आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। दरअसल, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मई में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत और पत्र के माध्यम से बांग्लादेश को निर्यात किए जाने वाले उत्पादों पर टैक्स में छूट देने का आग्रह किया था।

चीन के टैरिफ छूट की घोषणा पर बांग्लादेश ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने एक बयान जारी कर कहा, “चीन वित्त मंत्रालय की तरफ से 16 जून को एक अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि बांग्लादेश के 5161 उत्पादों को 97% टैरिफ फ्री कर दिया गया है।”

यह भी पढ़े: युवराज सिंह ने अपने रिटायरमेंट को लेकर किया बड़ा खुलासा, कहा-अब मैं मानसिक रूप से खुश
यह भी पढ़े: सुशांत की मौत से दुखी होकर क्रिकेटर शमी बोले, अच्छा होता अगर मैंने उनसे बात की होती