पाकिस्तान में चीन कर रहा है हाई सिक्योरिटी कंपाउंड का निर्माण, सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा

चीन, पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत स्थित ग्वादर पोर्ट के पास हाई सिक्योरिटी कंपाउंड का निर्माण कर रहा है। कयास लगाए जा रहे है कि चीन इस कंपाउंड का इस्तेमाल नौसैनिक अड्डे के लिए कर सकता है। यह संकेत फोर्ब्स मैग्जीन के जरिये प्राप्त हुआ है। फोर्ब्स के मुताबिक यह कंपाउंड हिंद महासागर में चीन को मजबूती प्रदान करेगा। हाल ही के उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि पिछले कुछ सालों में कई नए परिसर बने है, जिनमें से एक चित्र चीन का है।

उपग्रह चित्र से पता चलता है कि चीन की कंपनी द्वारा बंदरगाह निर्माण किये जा रहे है। यह चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव में एक प्रमुख बंदरगाह बनकर उभर सकता है। इसकी मदद से पाकिस्तान होते हुए दक्षिण एशिया के चारों ओर चीन का सामान ले जाने में सहायता मिलेगी। गौरतलब है कि चीन के नौसैनिक अड्डे की योजना बनाने की सूचना पहली बार जनवरी 2018 में प्राप्त हुई थी। हालांकि आधिकारिक तौर पर कभी भी इसकी पुष्टि नहीं की गई।

चीन द्वारा बनाये जा रहे जिस कंपाउंड की पुष्टि हुई है, उसका प्रयोग चीन संचार निर्माण कंपनी लिमिटेड (CCCC Ltd) के तौर पर हो रहा है। बता दे यह चीन की प्रमुख सरकारी कंपनी है, जो चाइनिज सिलिल इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट में शामिल है। फोर्ब्स के मुताबिक कंपाउंड में काफी सुरक्षा रखी गई है। चीन का उद्देश्य जो भी हो, लेकिन उनके स्थान और समय से पता चलता है कि चीन बंदरगाह विस्तार में जुटा है। लेकिन चीन ने कभी इसकी पुष्टि नहीं की है।

यह भी पढ़े: MP के बीजेपी विधायक ने सोनू सूद से मांगी मदद, तो भड़की कांग्रेस नेता अलका लांबा
यह भी पढ़े: गूगल ने प्ले स्टोर से सस्पेंड किया ‘Remove China App’, 10 लाख से ज्यादा बार हुआ था डाउनलोड