चीन कर रहा नेपाल में अवैध अतिक्रमण, सरकारी अधिकारियों को खबर तक नहीं

चीन पड़ोसी देशों की जमीन कब्जाने की अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहा है। इसी के तहत वो लगातार नेपाल की जमीन पर अवैध अतिक्रमण कर रहा है। चीन ने दो साल पहले नेपाल में गोरखा जिले के रूइला में जिस जगह पर सैन्य ठिकाने बना लिए थे, अब वहां कटीले तार लगातार घेराबंदी कर दी है।

हिमालयी क्षेत्र में अभी तक नेपाल और चीन के बीच सीमा निर्धारण नहीं हो पाया है। चीन इसी का फायदा उठाकर धीरे धीरे नेपाल के अंदरूनी भागों में घुसपैठ कर रहा है। इस हरकत के खिलाफ नेपाली लोग लगातार विरोध कर रहे है, लेकिन सरकारी अधिकारी इससे बिल्कुल अनजान बने हुए हैं।

चीन अब हुमला के अलावा एक और जिले में लगे पिलर्स को हटाकर यहां कब्जा कर रहा है। पिछले साल जब यह विवाद सामने आए थे तब नेपाल सरकार ने यहां टास्क फोर्स भेजी थी। नेपाल के विदेश मंत्रालय के अधिकारी का कहना है कि बॉर्डर पर किसी तरह का डेवलपमेंट करने से पहले दोनों देशों की इजाजत जरूरी है।

हालांकि, अब तक ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली है कि चीन नेपाल की जमीन पर कोई अवैध निर्माण कर रहा है। तो वही चार महीने पहले नेपाल सरकार की एक सीक्रेट रिपोर्ट लीक हो गई थी। लीक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) नेपाल के दो सरहदी इलाकों या कहें जिलों में घुसपैठ करके वहां अपना इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रही है।

यह पढ़े: अफगानिस्तान में आ रहे भूकंप के झटके, कुछ हिस्सों में 4.3 रही तीव्रता