कोरोना की जांच कर रही WHO टीम को देश में घुसने से रोक रहा चीन, चला नया पैंतरा

कोरोना काल शुरू होने से लेकर अब तक हर कोई इस वायरस की उत्पत्ति का केंद्र चीन को मानता हैं। लेकिन चीन इस दावे को नकारता आया हैं। इसी बात की स्पष्ठता के लिए डब्ल्यूएचओ की टीम चीन में जाकर जांच करना चाहती हैं, लेकिन चीन सरकार ने टीम को देश में एंट्री देने से मना कर दिया हैं। कोरोना वायरस महामारी की उत्पत्ति की जांच के लिए बनी डब्ल्यूएचओ की टीम के सदस्यों के वीजा को चीन द्वारा अभी मंजूरी नहीं दी गई हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम ग्रेबेसियस ने चीन की इस हरकत पर नाराजगी व्यक्त की हैं। उनका कहना हैं कि कि उन्होंने टीम को एंट्री की अनुमति देने के लिए चीन को फोन किया था। हमारे दो सदस्य पहले ही अपनी यात्रा शुरू कर चुके हैं और बाकी सदस्यों को अंतिम समय में चीन ने रोक दिया हैं, इससे मैं काफी निराश हूं। उन्होंने कहा वे वरिष्ठ चीनी अधिकारियों के संपर्क में हैं और साफ हैं ये मिशन डब्ल्यूएचओ की प्राथमिकता हैं।

टेड्रोस एडनोम ने कहा यह मिशन संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी की प्राथमिकता है और उन्हें चीन की तरफ से यह आश्वाशन दिया गया हैं कि वे इसके लिए आंतरिक प्रक्रियाओं को तेजी से पूरा कर रहे है। विश्वभर के विशेषज्ञ मिशन के तहत वुहान पहुंचेंगे, जहां एक साल पहले पहला कोरोना मरीज मिला।

यह भी पढ़े: आइए जानते हैं कौन सा फल कब खाना चाहिए !
यह भी पढ़े: गले की खराश से निजात पाने के लिए नींबू पानी है लाभदायक