हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, भारत-हांगकांग के बाद वियतनाम को उकसाया

चीन अपने पड़ोसी देशों को परेशान करने की अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार अपनी ताकत के दम पर उन्हें डराने का प्रयास कर रहा है। भारत और हांगकांग के बाद अब चीन ने वियतनाम को उकसाने का प्रयास किया है। दरअसल, चीन और वियतनाम के बीच दक्षिण चीन सागर में वेनगार्ड बैंक के पास स्तिथ विवादित स्थल पर चीन का एक तटरक्षक जहाज दिखाई दिया है। इस जहाज की पहचान ट्रैक करने वाले सॉफ्टवेयर के डेटा से हुई है।

अमेरिका के नॉन प्रोफिट इंटरनेशन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन रेडियो फ्री एशिया के अनुसार चीन की तरफ से दक्षिण चीन सागर में सर्वे पोत भेजने के करीब हफ्तेभर के अंदर इस क्षेत्र में सोमवार को एक वियतनामी तेल रिग के 30 समुद्री मील के भीतर तटरक्षक जहाज ‘5402’ पहुंचा। यह जहाज ब्लॉक 06.01 के पास पेट्रोलिंग करने आया था। बता दे वियतनाम के इस तेल शोधक ब्लॉक का लाइसेंस रुसी कंपनी रोजनेफ्ट के पास है। जिसके बाद से यह विवादों में है।

उस ब्लॉक में वियतनाम की तरफ से शोध की योजना के चलते पिछले साल विवाद काफी बढ़ गया था। पिछले कुछ महीनों से चीन ने भारत और हांगकांग जैसे पड़ोसियों को भी अपनी ताकत के दम पर दबाने का प्रयास किया है। लेकिन भारत के साहस और निडरता के सामने चीन झुकने पर मजबूर हो चुका है।

यह भी पढ़े: टीवी एक्टर तरुण खन्ना का फूटा गुस्सा, सुशांत की मौत को बताया मर्डर और खड़े किये सवाल
यह भी पढ़े: ये नुस्खे खोलेंगे आपकी ब्लॉक धमनियों को