चीन के सरकारी अखबार ने लिखा, नहीं छोड़ेंगे एक भी इंच जमीन, नुकसान सिर्फ भारत को

भारत और अमेरिका के बीच की दोस्ती देखकर चीन बौखला गया है। दरअसल, चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि चीन विवादित क्षेत्र की एक इंच जमीन भी नहीं छोड़ेगा। हालांकि, चीन अपने पड़ोसी देशों के साथ बेहतर रिश्ते चाहता है। लेकिन भारत को भी अमेरिका द्वारा बेबकूप नहीं बनना चाहिए।’ गौरतलब है कि आज पूर्वी लद्दाख में जारी सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन की सेनाओं में लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बातचीत जारी है।

शुक्रवार को प्रकाशित ‘ग्लोबल टाइम्स’ के संपादकीय में लिखा गया है ‘चीन भारत के लिए बुरा नहीं चाहता है। पिछले दशकों से चीन की राष्ट्रीय मूल नीति ‘अच्छे-पड़ोसी संबंध’ रही है। साथ ही चीन सीमा विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का मजबूती से पालन करता आया है। हमारा भारत को दुश्मन बनाने का कोई ठोस कारण नहीं है।’ अखबार ने आगे लिखा ‘चीन किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हटेगा। भारत अच्छे से जानता है कि विवाद में चीन को कोई नुकसान नहीं होगा।’

चीनी सरकारी अखबार ने लिखा ‘यदि दोनों देश के बीच सीमा विवाद को लेकर तनातनी होती है तो पूरे हिमालयी क्षेत्र और भारतीय उपमहाद्वीप में अस्थिरता उत्पन्न होगी। ऐसे में कोई बाहरी ताकत इसे बदल नहीं सकेगी। इसलिए सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और मैत्री बनाये रखना दोनों देशों के लिए फायदेमंद है।

यह भी पढ़े: कभी साथ में फिल्म नहीं कर सके अमिताभ और माधुरी, चौंका देगी आपको ये बड़ी वजह
यह भी पढ़े: डोनाल्ड ट्रंप ने ठोका दावा, कहा- अमेरिका ने बना ली कोरोना की वैक्सीन, अब लोगों तक पहुंचाने की देरी