दक्षिण चीन सागर में अमेरिकी नौसेना के युद्ध अभ्यास से तिलमिलाया चीन, दिया यह जवाब

अमेरिका और चीन के बीच तनातनी रुकने का नाम नहीं ले रही है। अमेरिकी नौसेना ने विवादित दक्षिण चीन सागर में युद्धाभ्यास कर चीन के सामने अपनी ताकत का नमूना पेश किया है। अमेरिकी नौसेना के इस युद्धाभ्यास में उसके युद्धपोत यूएसएस निमित्ज और यूएसएस रोनाल्ड रीगन समेत अन्य पोत और विमानवाहक पोत शामिल रहे। इस युद्धाभ्यास को फिलीपींस, वियतनाम जैसे पड़ोसी मुल्कों पर धौंस जमा रहे चीन को अमेरिका का जवाब कहा जा रहा है।

अमेरिका का कहना है कि इस अभ्यास का उद्देश्य हवाई रक्षा क्षमता बढ़ाने के साथ विमान वाहक पोत से लंबी दूर तक मार करने की क्षमता को अचूक बनाना था। गौरतलब है कि चीन हमेशा से ही पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना प्रभुत्व मानता रहा है, वही दूसरी तरफ पांच अन्य देश भी इस पर अपना अधिकार बताते रहे है। बता दे इस सागर के रस्ते से करीब पांच लाख करोड़ के सामान की हर साल आवाजाही होती है।

चीन ने अमेरिकी अभ्यास की निंदा की

अमेरिकी नौसेना द्वारा किये गए इस युद्धभ्यास की चीन ने निंदा की है। चीन का कहना है कि अमेरिका दक्षिण चीन सागर में अपना सैन्य दबदबा बनाने का प्रयास कर रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने अमेरिका के इस अभ्यास का मकसद क्षेत्र में स्थिरता को बिगाड़ना बताया।

यह भी पढ़े: विकेटकीपर, बल्लेबाज और कप्तान, तीनों भूमिका में चैंपियन MS Dhoni का आज है 39वां जन्मदिन
यह भी पढ़े: एक बार फिर चीन पर हमलावर हुए डोनाल्ड ट्रंप, कहा- पूरी दुनिया का किया बड़ा नुकसान