चीन बोला- अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मजबूत हो रहा भारत, घट रही हैं अमेरिका की ताकत

भारत और अमेरिका के बीच मंगलवार को नई दिल्ली में 2+2 बैठक होगी। जिसे लेकर चीन की बैचेनी बढ़ गई हैं। इसी बीच चीन ने कहा है कि भारत की राष्ट्रीय ताकत बढ़ रही है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी वह मजबूत हो रहा है। इसके उलट चीन ने अमेरिका पर तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि उसकी ताकत विश्व स्तर पर घट रही है, और इसका फायदा उभरता हुआ भारत पूरा उठाने का प्रयास करेगा। यह बात चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने लिखी है।

अखबार के माध्यम से फुदान यूनिवर्सिटी में साउथ एशियन स्टडीज सेंटर के डायरेक्टर और अमेरिकन स्टडीज सेंटर के प्रफेसर झांग जियाडोंग ने कहा है कि अमेरिका और भारत के बीच रिश्ते मजबूत हो रहे हैं और इस 2+2 बैठक पर ध्यान देने को लेकर चार कारक अहम हैं। यह कोरोना काल में ऑफलाइन मीटिंग हैं। इस खतरनाक स्थिति में भी अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो नई दिल्ली, और फिर श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया भी जाकर बैठक करेंगे।

जियाडोंग ने लिखा ये सब स्तिथि स्पष्ट करती है कि अमेरिका भारत के साथ रिश्तों और हिंद-प्रशांत रणनीति को बहुत महत्व देता है। साथ ही भारत और अमेरिका के बीच की यह बैठक इसलिए भी अहम मानी जा रही है क्योंकि इस समय अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव चल रहे हैं। ऐसे समय में यह बैठक दोनों देशों के बीच एक बड़ी कूटनीतिक गतिविधि है, जो अमेरिका के लिए भारत के महत्व को दिखाता है। जियाडोंग ने कहा इस बैठक का स्पष्ट लक्ष्य चीन है।

जियाडोंग ने लिखा अमेरिका और भारत के बीच 2+2 बातचीत राष्ट्रपति चुनाव और महामारी के बावजूद हो रही है, इसका स्पष्ट लक्ष्य चीन है। इसके जवाब में चीन अमेरिका और भारत के कूटनीतिक उद्देश्यों को लेकर नए फैसले करेगा। नई दिल्ली के साथ आगे की नीतियों को लागू करने के लिए नए रास्ते होंगे।

यह भी पढ़े: 15 नवंबर को गंगोत्री और 19 को बद्रीनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए होंगे बंद
यह भी पढ़े: कोरोना से जंग जीत रहा भारत, देश में अब कोरोना से ठीक होने की दर 90 प्रतिशत