चीन ने PAK को बेचा अपना सबसे बड़ा लड़ाकू जहाज, तीन युद्धपोत और भेजेगा

चीन और पाकिस्तान की दोस्ती आये दिन मजबूत होती जा रही है। इसी दोस्ती को आगे बढ़ाते हुए चीन ने पाकिस्तान को अपना सबसे बड़ा लड़ाकू जहाज बेचा है। चीन की तरफ से पाकिस्तान को भेजे जाने वाला यह पहला युद्धपोत है इसके अलावा चीन पाकिस्तान को तीन युद्धपोत और भेजने वाला है। पाकिस्तानी मीडिया का कहना है कि चीन की तरफ से पाकिस्तान को दिया गया टाइप 054A/P एक गाइडेड मिसाइल फ्रीगेट है, जो सबसे बड़ा लड़ाकू जहाज है।

चीनी मीडिया ने बताया है कि इस लड़ाकू जहाज से पाकिस्तानी नौसेना के युद्ध की क्षमता दोगुनी हो जाएगी। कयास लगाए जा रहे है कि 2021 तक पाकिस्तान को ऐसे तीन और लड़ाकू जहाज चीन की तरफ से बेचे जाएंगे। इन जहाजों को चीन की सबसे बड़ी बिल्डर कंपनी ‘हडोंग झोंगहुआ शिपयार्ड’ द्वारा निर्मित किया गया है। इनकी लॉन्चिंग पाकिस्तान के विदेशी मंत्री की उस चर्चा के बाद हुई है जिसमें उन्होंने चीनी विदेश मंत्री से भारत के कश्मीर क्षेत्र को लेकर बात की।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी एक बैठक के दौरान पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से रिकॉर्ड संदेश में पाकिस्तान को एक ‘अच्छा भाई’ और एक ‘अच्छा साथी’ बताया था। स्थानीय समाचार वेबसाइट ifeng.com के मुताबिक पाकिस्तान को मिला 054A / P लड़ाकू जहाज चीनी नौसेना का बेस्ट फ्रीगेट है। इस लड़ाकू विमान में 4 हज़ार टन मैट्रिक का डिस्प्लेसमेंट है और इसमें अच्छे रडार और मिलाइलों लो की सुविधा उपलब्ध है।

यह भी पढ़े: देश के सबसे बड़े तेनजिंग नोर्गे नेशनल अवार्ड से नवाजे जाएंगे पर्वतारोही डॉ. नरेंद्र सिंह
यह भी पढ़े: IPL 2020: VIVO के बाद अब इस कंपनी ने भी छोड़ी आईपीएल की स्पॉन्सरशिप