भारत की बढ़त से बौखलाया चीन, 1962 वाले पैंतरे को अपनाकर भटका रहा ध्यान

भारत और चीन के बीच लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास तनाव अनवरत जारी है। इसी बीच चीनी सेना ने भारतीय जवानों के ध्यान को भटकाने के लिए नया पैंतरा अपनाया है। दरअसल, चीन ने अपनी नई चाल के तहत अपने फॉरवर्ड पोस्ट पर लाउडस्पीकर लगा दिया है और उसमें पंजाबी गाने बजाये जा रहे है। चीन ने फिंगर 4 पर अपनी जिन फ्रंट चौकियों पर लाउडस्पीकर लगाए है, वे चौकियां भारतीय सेना की 24 घंटे निगरानी में है।

ऊंचाई वाली जगहों पर भारतीय सेना के फतह से बौखलाकर पैंगोंग झील के पास फिंगर 4 पर चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ने बड़े-बड़े लाउडस्पीकर लगाए हैं और उसमें पंजाबी गाने बजाये जा रहे है। यह सब भारतीय सेना का ध्यान भटकाने के लिए किया जा रहा है। इससे पहले 1962 में भी चीन ने इसी रणनीति को अपनाया था। चीनी सेना के सैन्‍य रणनीतिकार सुन जू ने छठवीं शताब्‍दी ईसा पूर्व में अपनी बहुचर्चित किताब ‘आर्ट ऑफ वॉर’ में यह लिखा था।

माना जा रहा है कि चीनी सेना का यह पैंतरा भारतीय जवानों को विचलित करने के लिए हो सकता है। या फिर प्रेशर रीलीव करने के लिए ऐसा किया जा सकता है। जिन जगहों पर यह स्पीकर लगाया गया है, वहां पर 8 सितंबर को दोनों देशों के सेनाओं के बीच करीब 100 राउंड हवाई फायरिंग हुई थी।

यह भी पढ़े: प्रसव पीड़ा से छुटकारा पाने में बहुत मददगार है यह व्यायाम
यह भी पढ़े: जन्मदिन विशेष: चाय बेचने से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक के सफर में नरेंद्र मोदी ने भारत का इतिहास रच दिया

Loading...