LAC पर चीन को गुस्ताखी पड़ेगी भारी, भारत ने तैनात किये खतरनाक मिसाइल सिस्टम

भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन पर दबाब बनाने के लिए अपनी ताकत में इजाफा करना शुरू कर दिया है। जिसके तहत भारत ने पूर्वी लद्दाख में उच्च मारक क्षमता वाले वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम तैनात कर दिए है। जो हवा में दूर तक मार करने की क्षमता रखती है। भारत ने यह कदम उस वक्त उठाया जब चीन ने नियंत्रण रेखा पर अपने लड़ाकू विमान तैनात किये है। गौरतलब है कि एलएसी पर दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है।

जानकारी के मुताबिक भारत ने इन मिसाइलों को पूर्वी लद्दाख के भारत चीन सीमा पर तैनात किया है ताकि क्षेत्र में चल रहे निर्माण के हिस्से के रूप में भारतीय वायु सेना चीनी वायु सेना को मुंहतोड़ जवाब दे सके। इससे पहले पिछले दो हफ्तों में चीनी वायुसेना ने अपने स्ट्रैटजिक बॉम्बर्स को एलएसी के पीछे तैनात किया था। जिन्हें एलएसी के पास 10 किलोमीटर के दायरे में उड़ान भरते हुए देखा गया था। भारत द्वारा विमानों की तैनाती पूरे क्षेत्र का ध्यान रखने के लिए की गई है।

सूत्रों का कहना है कि सेना की ताकत को और बढ़ाने के लिए वायुसेना के विमान लगातार लद्दाख के लिए उड़ान भर रहे हैं। हाल ही में थलसेना व वायुसेना प्रमुख ने पूर्वी लद्दाख का दौरा किया था। जिसके बाद से ही क्षेत्र की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना और वायुसेना के हौसले बुलंद हैं।

यह भी पढ़े: चीन के विरोध में में उतरे Zomato कर्मचारी, नौकरी छोड़ कर जलाई कंपनी की टी-शर्ट
यह भी पढ़े: लालू हुए चुनाव से पहले एक्टिव, किया ट्विटर पर ये ट्वीट