चीन पिलोसी के खिलाफ प्रतिबंध लगाएगा

US House Speaker Nancy Pelosi (R) gestures during talks with Hiroyuki Hosoda (not pictured), speaker of Japan’s House of Representatives, during a meeting in Tokyo on August 5, 2022, as US Ambassador to Japan Rahm Emanuel (L) listens. - Pelosi early said on August 5 that the United States will "not allow" China to isolate Taiwan, after her visit to the self-ruled island infuriated Beijing. (Photo by Kazuhiro NOGI / AFP)

चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा है कि चीन अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी और उसके नजदीकी रिश्तेदारों पर ताइवान की उकसाने वाली यात्रा के संबंध में प्रतिबंध लगाएगा। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि अमरीकी अधिकारी सुश्री पेलोसी ताइवान में शांति और स्थिरता को खतरे में डालकर एक चीन के सिद्वांतों पर गहरी चोट पहुंचाई है।

बयान में कहा गया है कि चीन के प्रासंगिक कानून के आधार पर चीन की तरफ से सुश्री पेलोसी और उनकी नजदीकी रिश्तेदारों पर इस उकसाने वाली कार्रवाई पर प्रतिबंध लगाने की निर्णय लिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि चीन ने अमेरिका के साथ जलवायु परिवर्तन वार्ता, अवैध अप्रवासियों के प्रत्यावर्तन पर सहयोग, आपराधिक और कानूनी सहायता तथा अंतरराष्ट्रीय अपराध एवं मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ लड़ाई को रोकने का भी फैसला किया है।

पेलोसी ने मंगलवार को चीन की चेतावनियों के बावजूद एशिया दौरे पर ताइपे का दौरा किया। चीन ताइवान को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है और उसके साथ किसी भी प्रत्यक्ष आधिकारिक विदेशी संपर्क का विरोध करता है। पेलोसी 25 वर्षों में ताइवान की यात्रा करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग वाली अमेरिकी अधिकारी हैं।

यह भी पढ़े: इंडोनेशिया में मनोरोग अस्पताल में आग से दो की मौत