चीनी कंपनी ने 20 लाख किमी चलने वाली इलेक्ट्रिक कार बैटरी बनाने का किया दावा

चीन की कंपनी एम्पेरेक्स टेक्नोलॉजी ने 16 साल और 20 लाख किलोमीटर उम्र वाली बैटरी बनाने का दावा किया है। एम्पेरेक्स टेस्ला और फॉक्सवैगन जैसी कंपनियों के लिए बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कार बैटरी बनाने वाली यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। अभी तक कंपनी 2.4 लाख किलोमीटर लाइफ वाली बैटरी का निर्माण करती है। चीनी कंपनी के ग्राहकों में बीएमडब्यू और टोयोटा मोटर का नाम भी शामिल है।

कंपनी के चेयरमैन झेंग युक्वुन ने कहा कि 16 साल और 20 लाख किलोमीटर उम्र वाली बैटरी का आर्डर उनके पास आता है तो वह इसे बनाने के लिए तैयार है। हालांकि झेंग युक्वुन ने अभी तक किसी कंपनी के उनसे संपर्क करने की पुष्टि नहीं की है। झेंग ने बताया कि पुरानी बैटरी की तुलना में नई बैटरी की कीमत दस फीसदी ज्यादा होगी। याद दिला दे टेस्ला ने पिछले साल दस लाख मील यानि 16 लाख किमी तक चलने वाली बैटरी बनाने की उम्मीद की थी।

चेयरमैन झेंग ने कहा कि इस साल तो इस नई बैटरी की बिक्री कम होगी लेकिन 2021 से डिमांड में बढ़ोतरी जरूर होगी। बता दे सीएटीएल ने फरवरी में टेस्ला के साथ दो साल का करार किया था। इससे पहले टेस्ला जापान की पैनासोनिक और दक्षिण कोरिया की एलजी केम के साथ काम कर रही थी।

यह भी पढ़े: फोन पर ट्रंप ने मोदी को बताई अपनी दो इच्छाएं, अमेरिका में भारत के राजदूत के किया खुलासा
यह भी पढ़े: तंजीम मेरानी ने एकता कपूर के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, राष्ट्रपति को भी लिखा पत्र