Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / चाइनीज फूड में मौजूद साल्ट सेहत के लिए होता है जानलेवा

चाइनीज फूड में मौजूद साल्ट सेहत के लिए होता है जानलेवा

आपको ऐसा अक्सर लगता है कि आप नॉर्मल तरीके से सांस नहीं ले पा रहे हैं या फिर आपको घुटन महसूस होती है| अगर सिर में दर्द, भारीपन और सांस लेने में तकलीफ…आपकी जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं

तो चाइनीज़ खाना इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है। जिस कुंग पाउ चिकन और स्वीट-सॉर पॉर्क और दूसरी चाइनीज़ डिशेज को आप स्वाद लेकर खाते हैं, वे आपकी इन परेशानियों के लिए बहुत जिम्मेदार हो सकते हैं।

Loading...

उपयुक्त शब्दों में कहें तो यह एक चाइनीज़ रेस्ट्रॉन्ट सिंड्रोम है। मुंबई से चार घंटे की ड्राइव पर महद के एक डॉक्टर ने हाल ही में चाइनीज़ फूड में अजीनोमोटो सॉल्ट होने की बात कहकर सभी को चौंका दिया है। इस सॉल्ट को मोनो सोडियम ग्लूटामेट या एमएसजी के नाम से भी जाना जाता है। यह सॉल्ट जानलेवा भी हो सकता है क्योंकि इसके चलते ऊतकों में बहुत सूजन आ जाती है।

23 साल का एक शख्स जिसने रात के करीब 8 बजे तीन प्लेट फ्राइड राइस खाया, उसे सुबह साढ़े 6 बजे अस्पताल जाना पड़ा। उसे सांस लेने में बहुत तकलीफ हो रही थी, कुछ निगलने में परेशानी हो रही थी और यहां तक कि वह सही से बोल भी नहीं पा रहा था। जब डॉक्टर ने उसकी जांच की तो पाया कि उसकी स्वर-घंटी (थ्रोट के पिछले सिरे पर मौजूद घंटी के जैसी संरचना) में सूजन है। सूजन इतनी अधिक थी कि स्वर-घंटी जीभ को छू रही थी। ऐसे में उसके गले की जांच नहीं हो सकी।

जसलोक अस्पताल के डायरेक्टर ऑफ मेडिसिन डॉक्टर का कहना है कि अगर आपका शरीर एमएसजी के प्रति संवेदनशील है तो, इसके सेवन से आपको माइग्रेन की समस्या हो सकती है।

एमएसजी एक एडिक्टिव इन्ग्रीडियेंट है। यह खाने के स्वाद को भी बढ़ाता है। ऑस्ट्रेलिया में हुए एक अध्ययन के मुताबिक, एमएसजी एंजियोडेमा प्रॉड्यूस करता है। इसके अलावा चाइनीज़ फूड में कई दूसरे प्रीजरवेटिव्स भी होते है। मेटा-बाइसल्फेट सोया सॉस, खाने की रंगत के लिए रंग और दूसरी कई चीजें संक्रमण का कारण होती हैं।

डॉक्टर का कहना है कि चाइनीज़ फूड में न केवल इन खतरनाक केमिकल्स का इस्तेमाल होता है बल्कि यह पचने के दौरान कई ऐसे ‘बुरे रसायन’ का स्रावण भी करते हैं, जिससे सिर दर्द, सोडियम के लेवल में बदलाव और हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो जाती है। एक बात और, भारत में मिलने वाला चाइनीज़ परंपरागत चाइनीज़ फूड से बिल्कुल अलग होता है। इसमें तुलनात्मक रूप से नमक और मसालों की अधिकता होती है।

इंडियन जर्नल ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन के मुताबिक, चाइनीज़ फूड सिर दर्द, घबराहट, पेट दर्द, चक्कर आने और रैशेज का कारण हो सकता है। इसका असर खाने के 8 से 16 घंटे के बीच नजर आ सकता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *