आपके बालों के जरिए मिलेगा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का इशारा, वक्त से पहले हो जाएं सतर्क

High Cholesterol Warning Sign: बिना किसी टेस्ट के शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को पहचानना मुश्किल है, लेकिन आप कुछ इशारों के जरिए इसका अंदाजा लगा सकते हैं.

High Cholesterol Symptoms In Hair: हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, गुड और बैड, ये एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो हमारी धमनियों में पाया जाता है, इसके जरिए बॉडी में हेल्दी सेल्स बनते हैं. गुड कोलेस्ट्रॉल की मदद से विटामिन, हॉर्मोन और डाइजेशन के लिए फ्लूड के प्रोडक्शन में मदद मिलती है. इसके उलट अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ गई है तो भविष्य में ये जानलेवा साबित हो सकता है. इसके कारण हमारी धमनियों में फैट जमा होने लगता है जिससे ब्लड स्पलाई में दिक्कतें आने लगती हैं. साथ इससे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, स्ट्रोक, हार्ट अटैक, ट्रिपल वेसल डिजीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है.

खतरा बढ़ने से पहले हो जाएं अलर्ट
बॉडी में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का लेवल हाई होने का पता तो बल्ड टेस्ट के जरिए ही लगाया जा सकता है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि इसका खतरा बढ़ने से पहले ही आपको जानकारी हो जाए, तो ऐसे में शरीर से मिलने वाले इशारों पर नजर बनाना जरूरी है.

बालों के जरिए मिलेगा हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत
वैसे तो शरीर के कई अंगों के जरिए हाई कोलेस्ट्रॉल की वॉर्निंग साइन (High Cholesterol Warning Sign) मिलते हैं, लेकिन एक तरीका ये भी है कि आप बालों के जरिए साइलेंट किलर के इस खतरे को पहचान लें. जी हां आपके बालों में आने वाले बदलाव बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की तरफ इशारा कर सकते हैं.

चूहों पर की गई रिसर्च
जॉन हॉपकिंस के शोधकर्ताओं ने चूहों पर एक रिसर्च की जिसमें पता चला कि जो लोग कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाली डाइट लेते हैं उनके बालों पर इसका बुरा असर नजर आने लगता है. नेचर जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में छपी रिसर्च में इस बात की तरफ इशारा किया गया है कि हाई कोलेस्ट्रॉल बालों के सफेद होने और टूटने की बड़ी वजह बन सकता है.

रिसर्च में आए चौंकाने वाले नतीजे
रिसर्चर्स ने चूहों को 2 ग्रुप में बांटा, एक को हाई कोलेस्ट्रॉल डाइट दी गई, जबकि दूसरे समूह को सामान्य भोजन दिया गया. इसके नतीजे काफी चौंकाने वाले आए, जिन चूहों को हाई कोलेस्ट्रॉल डाइट दी गई उन्हें बाल काफी ज्यादा मात्रा में झड़ने लगे. शोध के जरिए ये साबित किया गया कि हाई कोलेस्ट्रॉल का रिश्ता हेयर फॉल से भी है.

कोलेस्ट्रॉल को न बढ़ने दें
जब भी आपके बाल तेजी से झड़ने लगें या सफेद होने लगें तो, जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें और ब्लड टेस्ट के जरिए बैड कोलेस्ट्रॉल का पता लगाएं. इसके साथ ही अपनी डेली लाइफ में हेल्दी डाइट लें और ऑयली फूड से परहेज कर लें. अच्छी सेहत के लिए फिजिकल एक्टिविटीज भी जरूरी है, इसलिए वर्कआउट पर जोर दें.

क्या सीढ़ियां चढ़ते वक्त फूलती है सांसें, इन तरीकों से मिलेगा आराम