सेहत के लिए बहुत लाभदायक है छोलिया, दूर करता है शरीर की ये समस्याएं

हरे चने को हमारे देशी भाषा में होले या छोलिया के नाम से भी पुकारा जाता है। अक्सर लोगों को हरे चनों को आग की हपटों में सेक कर खाने का बहुत शौक होता हैं। इसके अतिरिक्त लोगों द्वारा इसका उपयोग सब्जी या पुलाव के स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जात है। हरे चने में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन और विटामिन बहुत ही प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं, जो शरीर की कई बड़ी आवश्यकताओं को पूरा करने में बहुत सहायता करता है। जिससे शरीर पूर्ण रूप से स्वस्थ और तंदुरूस्त भी बनता है। आइए आज हम बता रहें हैं इसका सेवन करने से शरीर में किस प्रकार के फायदे होते है…

हरे चने में सभी पोषक तत्वों की मात्रा प्रचुर पाई जाती है। इसके अतिरिक्त इसमें कैल्शियम और विटामिन सी भी पाया जाता है, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी सहायता करता है।

कोलेस्ट्रोल

शरीर में जम रहे बेड कोलेस्ट्रोल को कम करने में हरे चने का सेवन काफी मददगार साबित होता है। इसका सेवन करने से शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहता है।

एनर्जी बढ़ाए

एनर्जी और ऊर्जा को बढ़ाने का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्त्रोत हमारे हरे चने ही होते हैं। इनमें पाए जानें वाले विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व शरीर तो चुस्त-दुरूस्त बनाने के साथ ही शरीर के लिए एनर्जी बढ़ाने में काफी मदद करते है।

आंखो की रोशनी बढ़ाना

हरे चने का सेवन करना शरीर के लिए तो फायदेमंद साबित होता ही है, साथ ही ये हमारी आंखों की रोशनी को भी बढ़ाने का काम करता है। इसमें पाए जानें वाले विटामिन ई के गुण आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए इसका सेवन नियमित रूप से रोज करना चाहिए।

झुर्रियां

हरे चने में विटामिन ए, सी और बी जैसे पोषक तत्वों की मात्रा प्रचुर होती है। जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी साबित होती है। इसका सेवन करते रहने से त्वचा की झुर्रिंया दूर होती है और यह आपको जवां बनाए रखने में भी सहायता करती है।