सेहत के लिए दालचीनी के साथ शहद का सेवन होता है फायदेमंद

भारतीय मसालों के रुप में इस्तेमाल होने वाली दाली चीनी कई बीमारियों का इलाज करने में भी सक्षम है। शहद को प्राचीन समय से ही सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए अत्यधिक उपयोगी माना गया है। इसी तरह खाने में दालचीनी का प्रयोग स्वाद और सेहत दोनों के लिए ही बहुत अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दोनों को अगर एक साथ खाया जाए तो शरीर को कैसे फायदा मिलता है?

शहद और दालचीनी का मिश्रण बहुत ही प्रभावी है, जिससे कई तरह के रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। आयुर्वेदिक चिकित्‍सा में चीनी की जगह शहद का प्रयोग दवा बनाने में किया जाता है।

कैंसर
रोजाना गर्म पानी के साथ दालचीनी पाउडर और शहद करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद मिलती है।

दिल की बीमारियां
दिल को स्वस्थ और बीमारियों से बचे रहने के लिए रोजाना दालचीनी और शहद का सेवन करें। आप इसे रोटी पर लगा कर या चाय में डालकर इस्तेमाल कर सकते है।

मोटापा
1 गिलास पानी में 1 टीस्पून दालचीनी और शहद को उबाल कर रोजाना पीने से कोलेस्ट्रॉल दोगुनी तेजी से कम होता है। रोजाना इसकी चाय से भी वजन कम करने में मदद मिलती है।

जोड़ों, घुटनों में दर्द
एक महीने तक दिन में 2 बार गर्म पानी के दालचीनी औैर शहद से दर्द वाली जगहें पर मालिश करने पर दर्द हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।

सर्दी-खांसी
सर्दियों में सर्दी, खांसी, जुकाम औक बुखार को दूर भगाने के लिए दालचीनी पाउडर, शहद और काली मिर्च के साथ खाएं। इससे बीमारियां दूर होने के साथ शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

पेट के रोग
दालचीनी को शहद के साथ खाने से उल्टी-दस्त, अपच, गैस, पेट दर्द और एसिडिटी जैसी समस्याए दूर हो जाती है। इसके अलावा इससे पेट का अल्सर जड़ से ठीक हो जाता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए भूनें हुए बादाम का सेवन होता है बहुत फायदेमंद