दालचीनी है स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद, जानें कैसे!

दालचीनी को अंग्रेजी में Cinnamon कहा जाता है। यह एक पौधा होता है जो गुणों से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल करने से बहुत सी बीमारियों को दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल अधिकतर लोग व्यंजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं। दिखने में यह हल्का भूरे रंग का होता है। इसका उपयोग करने से दिल की बीमारियों, कोलेस्ट्रॉल, त्वचा रोग, सर्दी जुकाम, पेट की बीमारियों आदि से छुटकारा पाया जा सकता है।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद

दालचीनी का सेवन करने से सर्दी-जुकाम को दूर किया जा सकता है। इसका उपयोग हल्के गर्म पानी में एक चम्मच शहद के साथ करना चाहिए।  आप चाहें तो काली मिर्च भी डाल सकते हैं।  जुकाम से छुटकारा मिल जाएगा।

जोड़ों के दर्द को दूर करे

दालचीनी जोड़ो के दर्द को दूर करने में बहुत लाभदायक होती है। इसका सेवन हल्के गर्म पानी में शहद के साथ करें।  बॉडी में दर्द वाली जगह पर दालचीनी और शहद हल्‍के हाथों से लगाएं और धीरे धीरे मालिश करें। फर्क नज़र आएगा।

त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाए

स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने में दालचीनी बहुत लाभदायक होती है। दालचीनी पाउडर में थोड़ी मात्रा शहद की मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इसको लगाने से स्किन प्रॉब्लम्स समाप्त हो जाएंगी। डार्क स्पॉट्स और कील मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप दालचीनी में नीबूं का रस मिक्स कर लें और फिर स्किन पर अप्लाई करें।

पेट की समस्‍या को दूर करे

पेट की प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करें। दालचीनी में एक चम्मच शहद क मिक्स कर लें।  ऐसा करने से पेट दर्द और एसिडिटी से छुटकारा मिलेगा।

पीरियडस की ये अनदेखी कहीं खडी न कर दें आपकी परेशानी