वेट घटाने से लेकर तनाव तक को दूर रखती है दालचीनी

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसका उपयोग हर भारतीय किचन में किया जाता है। इसकी महक से भोजन का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि दालचीनी सिर्फ भोजन का स्वाद और महक ही नहीं बढ़ाती, बल्कि इससे स्वास्थ्य को भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं दालचीनी से सेहत को होने वाले कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में-

वजन घटाने में दालचीनी बेहद कारगर साबित होती है। इसके लिए 1 कप गर्म पानी में 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून नींबू का रस मिक्स करके पीएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

मधुमेह रोगियों को भी दालचीनी को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। रोजाना 1 से 6 ग्राम दालचीनी का सेवन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। आप इसे एक कप ब्लैक टी या कॉफी, सब्जियों में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा एक दिन में इसका 1या2 चम्मच सेवन भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है।

इसका सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ इससे मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है

तनाव को दूर करने में दालचीनी बेहद कारगर है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से मानसिक विकार भी दूर रहते हैं। 1 कप पानी में दालचीनी स्टिक डालकर उबालें। फिर इसे गुनगुना करके इसमें 1 टीस्पून शहद मिलाकर पीएं। इससे तनाव दूर होगा। इतना ही नहीं, दालचीनी का तेल सूंघने से स्मरण शक्ति भी तेज होती है।

आजकल हाई और लो ब्लड प्रेशर की समस्या कई लोगों को होती है। ऐसे में दालचीनी आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरअसल, इसका सेवन रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाकर रोज पीने से कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है। इसमें मौजूद इंफ्लामेंट्री गुण शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं, जिससे आप इस बीमारी से बचे रहते हैं।

दालचीनी तेल की 3-4 बूंदे, नारियल या सरसों तेल में मिलाकर गुनगुना गर्म कर लें। अब इस तेल से हड्डियों की मालिश करें। ऐसा करने से दर्द से काफी हद तक राहत मिलेगी।

इसमें एंटी-माइक्रोबायल गुण होता है, जो पाचन तंत्र में संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है और कैंडीडा नामक बीमारी से बचाव करता है। इसके लिए आप रोजाना दालचीनी का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं।

गर्मी के मौसम में तेज़ धूप से त्वचा को इस तरह बचाएं, जानिए टिप्स