दालचीनी पाउडर और दूध का सेवन है शरीर के लिए बहुत फायदेमंद, जानें कैसे?

दालचीनी में बहुत से तत्व पाए जाते है जो शरीर को काफी लाभ पहुंचाते है। टेस्ट में ये पौधा खट्टा-मीठा होता है।  इसके सेवन से बहुत सी बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। दालचीनी के फायदों के बारे में तो हर कोई जानता है पर इसका शहद के साथ उपयोग करना शरीर के लिए कितना फायदेमंद है ये हम आज आपको बताएंगे। इस मिक्सचर का सेवन करने से हार्ट प्रोब्लेम्स, कोलेस्ट्रॉल, स्किन प्रॉब्लम, सर्दी जुकाम, पेट की प्रोब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानें इसके फायदे –

  • बदलते मौसम में लोग अक्सर वायरल फीवर और सर्दी-जुकाम का सामना करते है। बुखार से छुटकारा पाने के लिए दूध में एक चम्मच शहद व दालचीनी पाउडर डाल कर पीना चाहिए। बहुत फायदा मिलेगा।
  • वजन कम करने के लिए 1 चम्मच दाल चीनी पाउडर में दो बड़े चम्मच शहद मिलाकर प्रातः व शाम पीना चाहिए। रोज़ाना ऐसा करने से शरीर से मोटापा कम होता है।
  • दालचीनी पाउडर व काली मिर्च दूध में मिलाकर पीने से गले से जुडी समस्या से निजात पाया जा सकता है।  इस मिक्सचर का सेवन 2 से 3 बार करने से गले की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • हार्ट प्रॉब्लम्स को दूर करने में दालचीनी का साबुत उपयोग करना चाहिए।  बहुत फायदा मिलेगा।
  • जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने में दालचीनी बहुत फायदेमंद है। रोज़ाना हल्के गर्म पानी में दालचीनी पाउडर डालकर पीने से शरीर को बहुत लाभदायक है।
  • दालचीनी और शहद को एकसाथ खाने से कब्ज, गैस और अपच की प्रॉब्लम से निजात पाया जा सकता है। इस मिश्रण को खाने से पेट दर्द और एसिडिटी को भी दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से