इन घरेलू नुस्खों से जीभ पर जमी सफेद परत को करें साफ

अधिकतर लोग अपने मुंह की सफाई अच्छे से नहीं करते। वह सिर्फ दांतो पर ध्यान देते है और बाकी कीटाणू मुँह में ही रह जाते है। जीब में कई बार सफ़ेद कलर की लेयर जम जाती है जिससे मुंह अस्वस्थ रहता है। केवल दांत ही नहीं जीब पर भी सबको ध्यान देना चाहिए।  इस जमी हुई लेयर के कारण मुंह से बदबू आती है।  आज हम आपके बता रहे है कि कैसे आप जीभ की उपरी सफेद लेयर से कैसे छुटकारा पा सकते है। आइये जानें –

  • नमक का इस्तेमाल

जीभ की सफाई के लिए नमक एक शानदार नेचुरल स्क्रब का रोल प्ले करता है। आप नमक का इस्तेमाल करने के लिए जीभ पर हल्का सा सफेद नमक लगाएं और बाद में टूथब्रश से उस पोरशन को स्क्रब करें।  ऐसा करने से सफेद लेयर हट जाएगा।  हमेशा जीब को साफ़ करने के लिए सॉफ्ट टूथब्रश का इस्तेमाल करें वरना जीभ में छाले हो सकते है। ऐसा वीक में एक बार अवश्य करें।

  • इस्तेमाल करें माउथवाश

सफ़ेद जीभ ही समस्या अधिकतर तब होती है जब जीभ में खाने का कुछ पोरशन रह जाता हैं और पानी से वह वॉश नहीं हो पाता। ऐसे में माउथ वाश करना बहुत फायदेमंद होता है। माउथ वाश करने से टंग पर बैक्टीरिया नहीं जमते। साथ ही माउथ वाश का रोज़ाना यूज़ करने से साँस से बदबू की प्रॉब्लम समाप्त हो जाती है।

  • टूथब्रश करें

जीभ को सफ़ेद परत रहित बनाने के लिए जीभ में टूथब्रश से सफाई करें। टूथब्रश के पीछे वाले हिस्से को इस्तेमाल करें और ज्यादा न रगड़े । करीब दो मिनट तक जीभ को साफ करें। ज्यादा करने पर जीभ छिल जाएगी और छाले हो जाएंगे।

  • मुंह को नमक के पानी से करें साफ

जीभ को साफ़ करने के लिए नमक के पानी को मुंह में थोड़ी देर रख कर उससे कुल्ला करें।  आप आधा गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिला लें। ऐसा पूरे दिन में करीब पांच से छ: बार करें। रोज़ाना ऐसा करने से जीभ की सफ़ेद परत साफ हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...