हफ़्ते में एक बार करे कानों की सफाई

अक्सर आपने देखा होगा कि जब व्यक्ति को कान में खुजली होती है तो वह चाॅबी, पिन या अन्य किसी चीज से अपने कान की सफाई करने लगता है, लेकिन इससे उनके कान को काफी नुकसान पहुंचता है।

कई बार तो व्यक्ति की सुनने की क्षमता ही खो जाती है। कान व्यक्ति के शरीर का एक नाजुक हिस्सा है और इसलिए जरूरी है कि उसका सही तरह से ध्यान भी रखा जाए। तो चलिए आज हम आपको कान साफ करने के आसान उपाय बता रहे हैं-

कान में जमी मैल साफ करने के लिए उसमें एक या दो बूंद बादाम तेल डालकर, उसी दिशा में सिर घुमा लीजिए। करीबन तीन से पांच मिनट तक इसी अवस्था में रहिए। कुछ देर में ही कान का मैल बिल्कुल मुलायम हो जाएगा। अब आप बड्स की मदद से इसे आसानी से साफ कर सकते हैं।

अगर आपके पास बादाम का तेल नहीं है तो सरसों के तेल का इस्तेमाल करके भी इस उपाय से कान को साफ कर सकते हैं।

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह नहाने के बाद ईयर बड्स लेकर कानों को हररोज साफ करने लग जाते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। हफ्ते में एक बार कानों की सफाई करना उनकी देखभाल के लिए बहुत होता है।

कई लोग कान की मैल काफी दिनों तक साफ नहीं करते। ऐसा करने से कान को कई मुसीबतों से गुजरना पड़ सकता है। कान में जमी मैल के कई लक्षण हो सकतें हैं। जैसे कि कान में दर्द होना, कान भरा-भरा सा लगना या फिर कानों में आवाज आना, कानों से कम सुनाई देना इत्यादि। अगर आप भी इन्हीं में से किसी परेशानी से गुजर रहें हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कीजिए।