घर में ही करें अपने चेहरे का क्लीनअप, जानिए कैसे

फेस क्लीनअप या फेस क्लींजिंग प्राकृतिक रूप से शाइनिंग त्वचा पाने का एक बहुत ही आसान तरीका है। फेस क्लीनअप से हर औरत की खूबसूरत त्वचा पाने की चाहत पूरी हो जाती है। फेस क्लीनअप आपकी त्वचा से धूल, गंदगी और बेजान त्वचा को हटाकर उसमे नई जान और ताज़गी डालने में सहायता करते है। फेस क्लीनअप कराने के लिए अब आपको पार्लर जाने की जरुरत नहीं, आज हम आपको बता रहे हैं घर में ही क्लीनअप करने के कुछ टिप्स। जानिये यहां –

क्लींजिंग करे फेस क्लेंसिंस फेस से धूल , गंदगी, मैल और बेजान त्वचा में जान डालने का प्रमुख तरीका है।  इसके लिए हाथों की अंगुलियों में थोड़ा सा क्लींजिंग मिल्क मिला लें और हलके हाथों से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मालिश करें।  इसके बाद गीली कॉटन से चेहरे की सफाई करें।  चेहरे की क्लींजिंग करने से चेहरे की गंदगी हट जाती है।  साथ ही चेहरे के बंद पड़े रोम छिद्र भी खुल जाते है और त्वचा को अच्छे से ऑक्सीजन मिल जाती है।  क्लींजिंग का उपयोग चेहरे के मेकअप को हटाने में भी किया जाता है। इसके उपयोग से आपके चेहरा निखार जाता है।

चेहरे की टोनिंग – टोनिंग से चेहरे की बची हुई गंदगी साफ़ हो जाती है। टोनिंग से आपकी त्वचा का PH लेवल भी दुरुस्त रहता है।  चेहरे की टोनिंग के लिए गुलाब जल सबसे अच्छा प्राकृतिक टोनर है।  रुई के फाहे में गुलाब जल लेकर इसे आँखों और होंठ को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं।  5 मिनट तक इसे ऐसा ही रहने दे।

चेहरे को मॉइस्चराइज़ करे – मॉइस्चराइजिंग से चेहरे की नेचुरल नमी बनी रहती है। मॉइस्चराइजर लगाने के लिए आप सबसे पहले फिंगर टिप्स पर थोड़ा सा मॉइस्चराइजर लें और डॉट्स बनाते हुए इसे सर्कुलर मोशन में ऊपर से नीचे की तरफ लगाएं। इससे आपका चेहरा मुलायम व चमकदार बना रहेगा।

जानिए प्रोटीन से भरपूर सोयाबिन के ये पाँच फायदें