मुंह की दुर्गंध से छुटकारा दिलाता है लौंग का पानी, नियमित करें इसका सेवन

लौंग हर घर की किचन में पाई जाती है। अक्सर यह मसाला व्यंजन में तड़का लगाने या फिर चाय का स्वाद बढ़ाने के काम में लिया जाता है। लौंग का सेवन करने से मुंह की दुर्गंध भी दूर हो जाती है। इसमें आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इसका सेवन करने से कई सारी बीमारियों से बचा जा सकता है। लौंग का सेवन आप पानी या फिर चाय में डालकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे खाली भी खा सकते हैं। आइये जानें लौंग का पानी पीने के फायदों के बारे में –

1.सर्दी-जुकाम से राहत

लौंग का पानी पीने से बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या से राहत पाई जा सकती है। यह पानी सर्दी-जुकाम या गले में खराश से छुटकारा दिलाता है। साथ ही गले के दर्द को भी दूर कर देता है।

2. मुंह की दुर्गध से छुटकारा

यदि आप मुंह की दुर्गध की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही लौंग का पानी पीना शुरू कर दें। यह पानी मुंह की बदबू दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही दांतो के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

3. इन्फेक्शन से निजात दिलाए

क्लोव में एंटी बैक्टीरियरल गुण पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाले किसी भी तरह के इन्फेक्शन और हानिकारिक बैक्टीरिया से बचाते हैं। अगर आप भी किसी तरह के इन्फेक्शन से जूझ रहे हैं तो लौंग का पानी पी सकते हैं।

4. डायबिटीज़ कंट्रोल करे

लौंग का सेवन करने से डायबिटीज़ एकदम नियंत्रित रहती है। यह ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने का काम करता है। नियमित लौंग के पानी को पीएं। फायदा मिलेगा।

5. उल्टी से बचाव

अगर आप भी पाचन क्रिया से जुड़ी किसी भी समस्याओं से पीड़ित हैं तो लौंग का सेवन कर सकते हैं। लौंग का पानी पीने से बेहद फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें : शहद के इस्तेमाल से कमर का मोटापा धीरे-धीरे हो जायेगा कंट्रोल

बालों को वॉश करते समय ध्यान दे इन बातों पर