तनाव से लेकर जोड़ों के दर्द को दूर करता है लौंग, जानिए कैसे

लौंग का इस्तेमाल यूं तो आपने कई तरीकों से किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक औषधि है जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करती है। फिर चाहे बात तनाव की हो या जोड़ों के दर्द की। कई तरह की गंभीर परेशानियों से निजात पाने के लिए इसकी मदद ली जा सकती है। तो चलिए जानते हैं लौंग से होने वाले लाभों के बारे में-

आजकल अधिकतर लोग हर दिन स्ट्रेस, तनाव और सिरदर्द की समस्या से जूझते हैं। लेकिन इससे निजात पाने के लिए लौंग के तेल की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर नहाएं। इससे यकीनन आपको काफी रिलैक्स महसूस होगा।

अगर बदलते मौसम में आप सर्दी-जुकाम के कारण परेशान हैं तो 2 लौंग भुनकर मुंह में रखें। इससे सूखी खांसी, कफ जैसी प्रॉबल्म दूर होती है।

बढ़ती उम्र में जोड़ों में दर्द व गठिया की समस्या बेहद आम है। इससे आराम पाने के लिए लौंग के तेल में ऑलिव ऑयल मिलाकर दिन में 2 बार मालिश करें। इससे दर्द गायब हो जाएगा।

लौंग दांतों के लिए भी काफी अच्छा माना गया है। रूई के छोटे से गोले में लौंग का तेल लेकर दर्द दांत और उसके आसपास के मसूड़ों पर हल्के हाथों से लगाएं। इससे कुछ ही देर में आपको फर्क नजर आएगा।

जो लोग लगातार बालों के झड़ने से परेशान हैं, वह लौंग को पीसकर या इसके तेल को दूसरे एसेंशियल ऑयल में मिलाकर बालों में लगाएं। इससे स्कैल्प को अंदर तक पोषण मिलेगा, जिससे हेयर फॉल की समस्या दूर हो जाएगी।