कोरोना टीकाकरण के लिए जल्द लॉन्च होगी Co-WIN ऐप ! पढ़िए पूरी जानकारी

ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा कोविड शील्ड और कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिलने के बाद अब टीकाकरण अभियान की सिर्फ घोषणा बाकी है। इस अभियान के लिए केंद्र की तारा से पूरी तैयारी की जा चुकी हैं। पहले चरण में, फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर को टीके लगेंगे, जिसका पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। केंद्र ने टीकाकरण के लिए Co-WIN (Covid Vaccine Intelligence Network) ने एक एप लॉन्च किया हैं।

आइए जानते हैं Co-WIN के बारे में सबकुछ:

एप के माध्यम से वैक्सीन के लिए स्वयं को पंजीकृत किया जा सकता हैं। लेकिन स्थानीय अधिकारियों द्वारा पहचाने गए फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को टीका लगाए जाने के बाद ही यह संभव होगा। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी हैं। यह एप अभी तक आधिकारिक तौर पर पेश नहीं किया गया हैं और प्ले स्टोर पर भी नहीं है। आवेदन स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा एक्सेस किए जा रहे प्री-प्रोडक्ट स्टेज में है। इसमें स्वास्थ्य कर्मचारियों का डेटा अपलोड हो रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने संयुक्त रूप से इस एप को डेवलप किया है। एप के आम लोगो के लिए लॉन्च होने के बाद इस पर उपयोगकर्ता व्यवस्थापक मॉड्यूल, लाभार्थी पंजीकरण, टीकाकरण और लाभार्थी रसीद और स्टेटस अपडेट आदि सेवाएं उपलब्ध होंगी।

एप के अंतर्गत तीन विकल्प होंगे: सेल्फ रजिस्ट्रेशन, व्यक्तिगत रजिस्ट्रेशन और बल्क अपलोड।सेल्फ रजिस्ट्रेशन में लाभार्थी सीधे वेब या मोबाइल एप्लिकेश के माध्यम से खुद को पंजीकृत कर सकते हैं। इसके लिए फोटो पहचान पत्र आवश्यक होगा। सर्वेक्षक और जिला प्रशासक लाभार्थियों को पंजीकृत कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: अपनी सैन्य शक्ति मजबूत करने में जुटा चीन, रक्षा कानून में किया बड़ा संसोधन
यह भी पढ़े: कोवैक्सीन की मंजूरी पर शशि थरूर ने उठाए सवाल, कहा-हो सकती हैं खतरनाक