बच्चों के लिए वरदान है नारियल तेल, आप भी करें इस तरह से इस्तेमाल

यह तो हम सभी जानते हैं कि नारियल तेल आपकी त्वचा से लेकर सेहत तक के लिए काफी लाभकारी होता है। अमूमन लोग इसे सिर्फ खुद के लिए ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यह बच्चों के लिए भी उतना ही लाभदायक होता है। इतना ही नहीं, आप इसे कई तरह से इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • बच्चे के विकास के दौरान जब बच्चा घुटनों के बल चलना शुरू करता है तो न सिर्फ उसके घुटनों पर कालापन आता है, बल्कि उसके शरीर के कई हिस्सों में छोटी-मोटी खरोचें भी आ जाती हैं। लेकिन अगर आप प्रतिदिन बच्चों के शरीर पर नारियल तेल इस्तेमाल करते हैं तो इससे उसकी स्किन के सभी दाग आसानी से मिट जाते हैं।
  • छोटे बच्चों को अक्सर बच्चों को डायपर पहनाने से रैशेज हो जाते हैं। यह रैशेज उनके प्राइवेट पार्ट को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप उनके प्राइवेट पार्ट पर नारियल तेल का प्रयोग करें। इसको लगाने से कुछ देर में डायपर के रैशेज दूर हो जाते हैं।
  • नारियल तेल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह बच्चों के शरीर को ताकत देने का काम करता है। अगर आप बच्चों को नहलाने से पहले उनकी स्किन पर नारियल तेल से मालिश करते हैं तो इससे उनकी हड्डियां मजबूत होंगी और स्किन सॉफ्ट बनेगी।
Loading...