त्वचा को चमकती-दमकती बनाता है नारियल तेल, जाने इसके अन्य लाभ

खूबसूरत दिखने की ख्वाहिश हर किसी की होती है। लड़के व लड़कियां दोनों ही अपनी सुंदरता को निखारने के लिए अनेको ब्यूटी प्रोडक्ट्स व घरेलू नुस्खे अपनाती है जिससे उनकी त्वचा खिली-खिली नज़र आए। सुंदरता को बढ़ावा देने में नारियल का तेल बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें अनेको पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे स्किन और बालों को मुलायम व चमकदार बनाया जा सकता है।नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल क्वालिटी गुण पाए जाते हैं जिससे सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है। अगर आप भी चाहते हैं स्किन को दाग रहित बनाना तो नारियल के तेल को जरूर लगाएं।

नारियल के तेल फैटी ऐसिड, विटामिन ई से भरपूर होता है।  इस तेल को लगाकर ड्राई स्किन को सॉफ्ट व चमकदार आसानी से बनाया जा सकता है।  प्रतिदिन इस तेल को त्वचा पर लगाकर चेहरे की ब्यूटी को बढ़ाया जा सकता है।   इसके अलावा इसका इस्तेमाल त्वचा में आने वाले ढीलेपन को भी गायब कर देता है।

मार्केट में अनेको मेकअप रिमूवर उपलब्ध हैं परन्तु नारियल तेल मेकअप को हटाने में बहुत फायदेमंद होता है। इससे नॉर्मल व वॉटरप्रूफ मेकअप दोनों ही हटाए जा सकते हैं।  यह तेल हर तरह की स्किन को सूट करता है और किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता।

नारियल का तेल ऐक्ने से राहत दिलाने में बहुत फायदेमंद है।  साथ ही इससे झुर्रियां व कील मुहांसे भी दूर हो जाते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉप्टीज पाई जाती हैं जो फुंसियों व दाग- धब्बों से छुटकारा दिलाने में बेहद मददगार है।

बालों को शाइनी बनाने में नारियल का तेल बहुत फायदेमंद है।  इस तेल में दही, नींबू मिक्स करके बालों पर लगाने से डैन्ड्रफ को हटाया जा सकता है।

बहुत सी लड़कियां नहाकर क्रीम लगाना पसंद करती है।  इस तेल को लोशन के तौर पर लगाया जा सकता है।  ये तेल लगाकर लड़कियां अपनी स्किन को मुलायम और शाइनी बना सकती हैं।  यह तेल स्किन को टाइट बनाने में भी बहुत फायदेमंद है।

यह तेल होठ फटने से बचाता है और उसे मुलायम बनाने में मदद करता है।  इसको लगाने से होंठो की खूबसूरत भी बरकरार रहती है।

फॉलो करे ये टिप्स अगर आप भी चाय और कॉफी हैं शौकीन