सौंदर्य को बढ़ाने में भी कारगर है कॉफ़ी, जानिए कैसे करें यूज

कॉफ़ी हमे चुस्त दुरुस्त ही नहीं रखती बल्कि हमारी ख़ूबसूरती को भी बढ़ाने में हमारी मदद करती है। एक गर्म प्याला कॉफ़ी को जहां हमारे दिलोदिमाग में ताज़गी भर देता है। वही काफी का इस्तेमाल हमारी त्वचा को भी तरोताज़ा कर देता है। कॉफ़ी आज सभी लोगो की पहली पसंद बन गई है।  कॉफ़ी सेहत से भरपूर होती है। इसमें ऐसे अनेको फायदे है जो हमारी सेहत के साथ साथ हमारी सुंदरता बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद है। आइए जाने कॉफ़ी के कुछ ब्यूटी बेनिफिट्स –

चेहरे पर लाए कसावट – कॉफ़ी से बने मास्क चेहरे की कसावट लाते है।  ये चेहरे की थकावट दूर करके उसे जवान बना देती है।

त्वचा बनाए चमकदार  कॉफ़ी सिर्फ हमारे चेहरे को ही नहीं निखारती बल्कि ये हमारे पूरे शरीर की त्वचा को शाइनिंग व स्मूद बना देती है।  कॉफ़ी से बना बॉडी स्क्रब डेड सेल्स को हटाकर उसमे नई जान डाल देता है।  ये हमारी त्वचा से अतिरिक्त ऑइल की मात्रा को हटाकर हमारी त्वचा को तरोताज़ा व मुलायम बना देती है।

कैविटीज़ से रखे सुरक्षित – हाल ही में एक शोध से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से कॉफी पीते है उन लोगो में कैविटीज़ की समस्या बहुत कम पाई जाती है।  कॉफ़ी बीन्स दांतो में एंटीबैक्टीरियल इफेक्ट्स डालते हैं जो दांतो की कैविटीज़ से हमारी रक्षा करते है।

त्वचा रखे सुरक्षित – कॉफ़ी हमे कई तरह की स्किन प्रॉब्लम से बचाती है ।  साथ ही ये हमारी पाचन क्रिया को भी मजबूत बना देती है।

टाइप 2 डायबिटीज से बचाये – शोध से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से 3-4 कप कॉफ़ी का सेवन करते है वो लोग टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से बचे रहते है।  कॉफ़ी में मौजूद तत्व हमारे शरीर को नुकसान होने से बचाती है।

माइग्रेन में है फायदेमंद – कॉफ़ी माइग्रेन के दर्द में बहुत फायदेमंद होती है।  माइग्रेन की दवाइयों में भी कैफीन का प्रयोग किया जाता है।  माइग्रेन में रक्त का आकार बढ़ने लगता है।  कैफीन रक्त की नसों के आकार को कम करके दिमाग की नसों को नुकसान पहुंचाने से बचाती है।  माइग्रेन में हमे कॉफ़ी का सेवन करना चाहिए।

नहीं जानते होंगे आप नमक और हल्दी के ये महत्व