रंग संवारने में बहुत मददगार है कॉफ़ी, मास्क की तरह ले काम में

स्वाद का खजाना कॉफी शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होती है। यह सिर्फ शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होती इसको चेहरे पर लगाने स्किन भी निखर जाती है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डेड स्किन को दूर करने में कारगर होती है। इसको स्किन पर लगाने से स्किन सॉफ्ट बनती है। इसको चेहरे पर लगाने से मुहांसों से निजात मिलता है। घरेलू नुस्खे के तौर पर इस फेस पैक को स्किन पर लगाकर स्किन को चिकना बनाया जा सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

कॉफ़ी में एंटीऑक्सिडेंट्स की अधिक मात्रा होती है जिससे स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले वाले बहुत से फ्री-रेडिकल्स से निजात पाया जा सकता है। त्वचा के डार्क स्पॉट्स और रैशेज को दूर करने में कॉफ़ी बहुत फायदेमंद होती है।  कैफीन से भरपूर कॉफ़ी त्वचा को सॉफ्ट बनाती है। इसको लगाने से सूजन, डार्क सर्कल्स को भी कम किया जा सकता है।

यूवी रेज़ से बचाए

स्किन को सूरज की किरणों से बचाने में कॉफ़ी बहुत फायदेमंद होती है।  इसको लगाने के लिए कॉफ़ी की कुछ मात्रा में कोकोनेट पाम शुगर, नारियल तेल और दालचीनी मिक्स कर लें।  इस मिश्रण को स्किन पर लगा कर आप डेड स्किन से राहत पा सकते हैं।  यह स्किन को सॉफ्ट बनाता है।

मास्क की तरह ले काम में

चेहरे की थकान से छुटकारा दिलाने में कॉफ़ी का मास्क बहुत फायदेमंद है।  मास्क को बनाने के लिए आप कॉफी के बीज में कोको पाउडर, दूध, नीबू का रस और शहद की कुछ मात्रा मिला लें और उसके बाद स्किन पर करीब 15 मिनट तक लगा कर रखें। आपकी स्किन एकदम खूबसूरत दिखाई देगी।

रंग संवारे

स्किन को संवारने में कॉफी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। इसको लगाने के लिए कॉफ़ी में सी-सॉल्ट, ऑलिव ऑयल मिक्स कर लें।  अब इस मिश्रण को  स्क्रब की तरह स्किन पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को धो लें।

ज्यादा नमक खाने के नुकसान, जानिए कैसे नियंत्रित करें सोडियम लेवल